जिला में 15 जून से शुरू होगा सीरो सर्विलांस सर्वे

Font Size

गुरूग्राम, 12 जून। गुरूग्राम जिला में 15 जून से सीरो सर्विलांस सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे के तहत जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र को 20 क्लस्टरो में विभाजित किया गया है। सर्वे के तहत सैंपल आईजीजी एंटीबाॅडिज टैस्ट के लिए एकत्रित किए जांएगे ताकि पता लगाया जा सके कि लोगों में कोरोना संक्रमण के एंटीबाॅडिज विकसित हुई है या नही।

इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि जिला गुरूग्राम में सीरो सर्विलांस सर्वे 20 अलग-अलग क्लस्टरो के लोगों पर किया जा रहा है जिनमें से 8 क्लस्टर शहरी क्षेत्र व 12 क्लस्टर ग्रामीण क्षेत्र के शामिल है। सीरो सर्विलांस सर्वे जिला के 400 लोगों पर किया जाएगा। प्रत्येक क्लस्टर से 20 लोगों को लिया जाएगा जिनमें से 18 साल से अधिक उम्र के 12 सैंपल, 10 से 17 साल की उम्र के 6 सैंपल तथा 6 से 9 साल के उम्र के 2 बच्चों के सैंपल लिए जाएंगे।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ जयप्रकाश ने बताया कि इस सर्विलांस के माध्यम से यह भी आसानी से पता लगाया जा सकता है कि उक्त व्यक्ति को पहले कोरोना हुआ है अथवा नही। यदि व्यक्ति पहले कोरोना संक्रमित हो चुका है और स्वयं ही ठीक भी हो गया है तो इसकी जानकारी इस टैस्ट से पता चल जाएगी। यह भी पता लग जाएगा कि उसके शरीर में कोरोना संक्रमण के एंटीबाॅडिज बन चुकी हैं या नही।

You cannot copy content of this page