प्रधानमंत्री मोदी की घोषणाओं का कई राज्यों के सीएम ने किया स्वागत तो आप नेता ने कसा तंज

46 / 100
Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अज 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए निःशुल्क देने की घोषणा पर आम आदमी पार्टी सहित प्रमुख राज्यों के मुख्यमंत्रियों व स्वास्थ्य मंत्रियों ने त्वरित प्रतिक्रिया जारी की है. यूपी,  बिहार, पंजाब  केरल, कर्णाटक व मध्यप्रदेश  सहित कई राज्यों की सरकारों ने इस निर्णय का स्वागत किया है जबकि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने यह कहते हुए कटाक्ष किया है कि देश की तरफ से सर्वोच्च न्यायलय और जजों को बहुत बहुत शुक्रिया, जिन्होंने Vaccine की नीति पर चल रही Hearing में केंद्र सरकार को लताड़ा।

आम आदमी पार्टी के विधायक व दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की डांट खाने के बाद केंद्र सरकार होश में आई है और राज्यों की मांग को स्वीकारा. उन्होंने कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट का आभार व्यक्त करते हैं कि उनके दख़ल के बाद देश भर में हर उम्र हर वर्ग के लोगों को मुफ़्त वैक्सीन उपलब्ध होगी. उनका कहना है कि केंद्र सरकार चाहती तो बहुत पहले यह कर सकती थी लेकिन केंद्र की नीतियों के चलते न राज्य वैक्सीन ख़रीद पा रहे थे और न केंद्र सरकार दे रही थी.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी @narendramodi  का हृदय से आभार प्रकट करता हूँ, देश में सम्पूर्ण वैक्सीनेशन का कार्य अब केंद्र सरकार करेगी। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वैक्सीनेशन का यह अभियान अब सफलतापूर्वक और सुचारू रूप से चल सकेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि हम आभारी है प्रधानमंत्री के कि उन्होंने 21 जून से देश के सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन मुफ्त कर दी है। प्रधानमंत्री द्वारा गरीब कल्याण पैकेज के तहत हर महीने देश के 80 करोड़ लोगों को दिवाली तक मुफ्त राशन देने के लिए भी मैं PM का धन्यवाद करता हूं.

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा है कि प्रधानमंत्री की यह घोषणा कि 21 जून से राज्यों को COVID19 वैक्सीन की मुफ्त आपूर्ति की जाएगी, इस समय सबसे उपयुक्त प्रतिक्रिया है। मुझे खुशी है कि प्रधान मंत्री द्वारा हमारे अनुरोध का सकारात्मक उत्तर दिया गया है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधान मंत्री नरेंद्र की ओर आज देश के नाम संबोधन में की गई दो बड़ी घोषणाओं का स्वागत किय है. उन्होंने ट्विट कर कहा है कि पूर्व से ही केन्द्र सरकार द्वारा 45 वर्ष से उपर के लोगों के टीकाकरण हेतु मुफ्त टीका राज्यों को दिया जा रहा है। अब प्रधानमंत्री द्वारा 18 वर्ष से अधिक एवं 45 वर्ष से कम आयुवर्ग के सभी लोगों के टीकाकरण हेतु राज्य सरकारों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने की घोषणा स्वागत योग्य कदम है.

उन्होंने कहा है कि पिछले साल की तरह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दीवाली तक बढा़कर सभी राशन कार्डधारियों को मुफ्त राशन देने का फैसला उपयोगी एवं सराहनीय है। इसके लिए उन्होंने  प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा है कि यह घोषणा कोरोना से जंग जीतने में मददगार साबित होगा।

कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डॉ. अश्वत्नारायण ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि पीएम ने सुनिश्चित किया है कि राज्यों को टीके मिलेंगे और युवाओं को तेज गति से टीका लगाया जाएगा। टीकों की खरीद के लिए वैश्विक निविदाएं जारी करने का अब कोई मतलब नहीं है क्योंकि भारत सरकार द्वारा हमारी आवश्यकताओं को पूरा किया जाना है.

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा है कि सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण 6 महीने पहले ही लागू हो जाना चाहिए था लेकिन ‘देर आयद दुरस्त आयद’ । केंद्र सरकार को पहले वैक्सीन नीति में कोई बदलाव नहीं करना चाहिए था। निजी अस्पतालों को दी गई वैक्सीन की 25 फीसदी डोज बहुत ज्यादा है.

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री एअव्म राज्य सभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि सभी राज्यों को 75 फीसद वैक्सीन मुफ्त देने और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 80  करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने का कार्यक्रम दीपावली तक जारी रखने की घोषणा बड़ी राहत देने वाली है। उन्होंने कहा है की बिहार की जनता की ओर से प्रधानमंत्री जी का आभार.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि सभी आयु समूहों के लिए वैक्सीन की केंद्रीय खरीद और वितरण के हमारे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद। उन्होंने कहा है कि “मैंने नरेंद्र मोदी और डॉ हर्षवर्धन को दो बार लिखा था. इस संकट के एकमात्र संभव समाधान के रूप में कोरोना वैक्सीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page