सरसों तेल की जगह मिलेंगे 250 रुपये

Font Size

-डीबीटी माध्यम से सीधे खाते में आएगी यह राशि

– गुरुग्राम जिला के 34911 कार्ड धारकों को मिलेगा इसका लाभ

गुरुग्राम, 07 जून। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में पीले व गुलाबी कार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन डिपो से मिलने वाले सरसो के तेल के बदले इस बार 250 रुपये प्रति दो लीटर की राशि सब्सिडी के रूप में देने का निर्णय लिया है। हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन महासंघ लिमिटेड के पास सरसों का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक ना होने के चलते राज्य सरकार ने यह सब्सिडी देने का निर्णय लिया है ।

जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने बताया कि सरसों तेल की जगह लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे तौर पर यह सब्सिडी राशि दी जाएगी ।राज्य सरकार के इस निर्णय के तहत जिला में केंद्रीय बीपीएल सूची में शामिल 11572 परिवारों तथा राज्य बीपीएल सूची के 14384 (पीले कार्ड धारकों) लाभार्थियों और अंतोदय अन्न योजना के 8955 गुलाबी राशन कार्ड धारको, जिनकी कुल संख्या 34 हजार 911 है, इस सब्सिडी के लाभार्थी पात्र होंगे। यह सब्सिडी राशि डीबीटी माध्यम से सीधी लाभार्थियों के बैंक खाते में डाली जाएगी । उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया हैफेड के पास सरसों की पर्याप्त उपलब्धता होने तक जारी रहेगी ।

डॉ गर्ग ने कहा कि इस साल नए कृषि कानूनों के कारण खुले बाजार में सरसों का भाव सात हजार रुपये प्रति क्विंटल से भी ऊपर पहुंच गया जबकि न्यूनतम समर्थन मूल्य 4650 रुपये प्रति क्विंटल था। इसलिए ज्यादातर किसानों ने अपनी सरसों की फसल खुले बाजार में बेची है। इस कारण सरकार बहुत कम सरसों खरीद पाई है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में सरसों का स्टॉक उपलब्ध हो, इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है।

You cannot copy content of this page