छोटे व्यावसायियों को बड़ी राहत, टैक्स में छूट

Font Size

नई दिल्ली: नरेन्द्र मोदी सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए छोटे कारोबारियों को टैक्स में छूट देने की घोषणा की है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को ऐलान घोषणा की कि 2 करोड़ तक के टर्नओवर वाले छोटे व्यापारियों और कंपनियों को डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर कम टैक्स देना पड़ेगा.
उन्होंने कहा कि 2 करोड़ पर चेक या डिजिटल मोड से पेमेंट ट्रांजेक्शन पर आय 6 फीसदी यानी 12 लाख मानी जाएगी. डिजिटल पेमेंट नहीं करने पर यह आय 8 फीसदी यानी 16 लाख मानी जाएगी। यानी डिजिटल कारोबार नहीं होने की स्थिति में अनुमानित आय 8 फीसदी मानी जाएगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल मोड से पेमेंट से कम टैक्स देना पड़ेगा. सरकार के इस फैसले से 2 करोड़ के टर्नओवर वाले कारोबारियों को राहत मिलनेवाली है.
वित्त मंत्री ने दावा किया कि भारतीय रिजर्व बैंक नोटबंदी के लिए पूरी तरह से तैयार था. उसके पास पर्याप्त मात्रा में मुद्रा उपलब्ध है जो 30 दिसंबर के बाद भी चलेगा. बैंकों से कहा गया है कि वे गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद हर बैंकों को पैसा भेजा गया. यह देखा गया कि नोटबंदी के बाद क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है.

You cannot copy content of this page