चंडीगढ़ में कांग्रेस का सूपड़ा साफ, बीजेपी को 21 सीटें

Font Size

चंडीगढ़ नगर निगम की 26 में से 21 सीटों पर भाजपा को विजय

नोट्बंदी को लोगों का समर्थन 

भाजपा के मेयर अरूण सूद व कांग्रेस के देविंदर सिंह बबला विजयी 

चंडीगढ़: चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में भाजपा और शिरोमणि अकाली दल के गठबंधन ने 26 में से 21 सीटों पर विजय हासिल कर कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ कर दिया है. सारे कयासों पर विराम लगाते हुए भाजपा गठबंधन ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है जबकि कांग्रेस की पिछली सात सीटें भी छीन लीं. चुनाव कार्यालय के प्रवक्ता के अनुसार भाजपा ने 21,  कांग्रेस ने केवल चार और निर्दलीय ने एक सीट पर जीत हासिल की है। जीत दर्ज करने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के मेयर अरूण सूद और कांग्रेस के देविंदर सिंह बबला शामिल हैं.

 

देश में अभी मोदी लहर बह रही है इसका स्पष्ट संकेत चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के मंगलवार को आये परिणाम से मिला गया है. निगम चुनाव के लिए कुल 59.54 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे और इसमें 57 फीसदी वोट भजपा के पक्ष में गया. जाहिर है जिस तरह कांग्रेस सहित विपक्ष के लोग नोटबंदी का विरोध जाता रहे थे और आम आदमी को इससे तकलीफ होने की बात कर रहे थे सी चुनाव परिणाम से सभी आरोप निराधार साबित हुए है.

 

यहाँ कुल 26 वार्डों में हुए नगर निगम चुनाव भाजपा व कांग्रेस दोनों के प्रदर्शन को आंकने की एक बड़ी कसौटी थे. इसमें कांग्रेस पूरी तरह फेल साबित हुयी और मतदाताओं ने नोट्बंदी के प्रति अपना खुला समर्थन देने का संकेत दिया. उल्लेखनीय है कि भाजपा व कांग्रेस के प्रत्याशियों व निर्दलीय 67 उम्मीदवारों सहित कुल 122 उम्मीदवार चुनाव में खड़े थे.

 

यहाँ 2,37,374 महिलाओं सहित कुल 5,07,627 मतदाता थे. नोटबंदी के बाद आ रहे इन नतीजों से भाजपा का उत्साहित होना लाजिमी है. पिछली बार भाजपा ने इस चुनाव में 10 सीटें जीती थी और इस बार दोगुनी सीटों पर जीत हासिल की है. दूसरी तरफ पिछले नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने 11 सीटें जीती थी जो इस बार घटकर 4 हो गई.

You cannot copy content of this page