कोरोना के कारण दो माह में 577 बच्चे अनाथ हो गए

Font Size

नई दिल्ली : कोविड-19 संक्रमण के कारण देश में लगभग 2 माह के दौरान 577 बच्चे अनाथ हो गए। इनके माता-पिता दोनों संक्रमण के कारण इस दुनिया से चल बसे। यह जानकारी केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर दी है।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि गत एक अप्रैल 2021 से आज यानी 26 मई तक देश के विभिन्न राज्यों से आई रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 संक्रमण से 577 बच्चों के माता-पिता की मृत्यु हो गई. राज्य सरकारों की ओर से यह जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इन सभी अनाथ हुए बच्चों की देखरेख एवं सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

उल्लेखनीय है कि ऐसे बच्चों के संरक्षण और देखरेख की दृष्टि से सभी राज्यों में बाल संरक्षण समिति गठित की गई है. जिला स्तर पर भी सामाजिक संस्थाएं सक्रिय हैं जहां अनाथ बच्चों को 23 वर्ष तक रखा जाता है. इस दौरान उनके व्यक्तित्व विकास से लेकर संरक्षण की पूरी व्यवस्था की जाती है. ऐसे बच्चों को जिला प्रशासन की संरक्षण एवं देखरेख में रखा जाता है. इन्हें मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रखने की व्यवस्था की जाती है. ऐसे मामलों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से कई कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं.

हरियाणा में सभी जिले के जिला बाल विकास अधिकारी की ओर से इस सम्बन्ध में जानकारी जुटाने की कोशिश शुरू की गई है. जिला बाल विकास अधिकारी की ओर से लोगों से ऐसे बच्चों की सूचना देने का आह्वान किया गया है.इसके लिए अलग से 24 घंटे सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन भी शुरू की गई है. पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों का पूरा खर्च उठाने का ऐलान किया था.

You cannot copy content of this page