ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे सर्वे में अब तक 28 हजार 129 घरों में लगभग डेढ़ लाख लोगों की स्क्रीनिंग : डॉ यश गर्ग

Font Size

-कोरोना संक्रमण संबंधी लक्षण पाए जाने पर लोगों का मौके पर किया गया टैस्ट

गुरूग्राम, 24 मई। कोरोना संक्रमण के इस दौर में ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे सर्वे के दौरान जिला में अब तक 28 हजार 129 घरों के 1 लाख 49 हजार 810 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इस दौरान सर्वे टीम द्वारा कोरोना संक्रमण संबंधी लक्षण पाए जाने पर लोगों का मौके पर टैस्ट किया जाता है ताकि समय रहते कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान की जा सके।


इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव करते हुए संक्रमण फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे अनुसार अब कोरोना पॉजीटिविटी रेट में दिनोंदिन कमी आ रही है। जिला में हर घर दस्तक देते हुए सर्वे टीम स्वास्थ्य सुरक्षा का एक मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने में कामयाबी की ओर बढ़ रही हैं परिणास्वरूप अब लोगों में पहले की अपेक्षा कोरोना संक्रमण को लेकर जागरूकता बढ़ी है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं उपायुक्त डा यश गर्ग ने कोरोना रोकथाम की दिशा में उठाए गए कदमों में आमजन को सहभागी बनाते हुए सुरक्षा चक्र विकसित किया है। सर्वे टीम द्वारा 23 मई को किए गए सर्वे के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जिला की 164 पंचायतों में 5070 घरों को कवर करते हुए 28 हजार 30 लोगों की स्क्रीनिंग की गई।


उपायुक्त ने बताया कि जिला में गठित सर्वे टीम पूरी संजीदगी के साथ अपना कार्य करते हुए कोरोना रोकथाम में सक्रिय सहयोगी बन रही हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे का कार्य प्रभावी ढंग से हो रहा है और अनेक सर्वे टीमों द्वारा पूरा गांव कवर करते हुए हर परिवार, हर व्यक्ति का स्वास्थ्य आंकड़ा प्रशासन को उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी सर्वे टीम पूरी तथ्यात्मक आंकड़ों को प्रशासन तक पहुंचाते हुए अपना कार्य पूर्ण करेंगी जिसके आधार पर पूरे जिला के ग्रामीण क्षेत्र का स्वास्थ्य स्वरूप प्रशासन के पास होगा।


उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना संबंधी लक्षणों को गंभीरता से लें और समय रहते अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं ताकि संक्रमण ना फैले। उन्होंने कहा कि कोरोना रोधी टीका प्रत्येक व्यक्ति के लिए सुरक्षा कवच है इसलिए लोग जल्द से जल्द यह सुरक्षाचक्र धारण करें और अपना बचाव करें।

You cannot copy content of this page