आपात स्थिति में पुलिस की पीसीआर पहुंचाएगी जरूरतमंद के पास ऑक्सीजन सिलेंडर : अनिल राव

Font Size
  • रेड क्रॉस की तरफ से दिए जाने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर के नहीं लगेंगे चार्जिज- सुधीर राजपाल
  • दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के आदेश पर लिया गुरुग्राम में कोविड मरीजों के लिए व्यवस्थाओं का जायजा
  • गुरुग्राम, 14 मई। गुरुग्राम में मुख्यमंत्री के आदेश पर कोविड मरीजों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का उनके पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर अनिल राव तथा जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने शुक्रवार को जायजा लिया। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुग्राम में ऑक्सीजन सिलेंडर भरने की व्यवस्था से लेकर जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर की होम डिलीवरी और विभिन्न कंपनियों के सहयोग से बनाए जा रहे अस्थाई कोविड अस्पतालों का निरीक्षण किया। इस दौरान ये अधिकारी मानेसर में स्टार गैस, कादीपुर में कलिंगा फिलिंग सेंटर और गुरुग्राम के सेक्टर 16 में पपरेजा गैस फिलिंग स्टेशन के अलावा सेक्टर 14 के राजकीय महाविद्यालय और ताऊ देवीलाल स्टेडियम में बनाए जा रहे अस्थाई कोविड अस्पतालों को देखने गए।
    निरीक्षण के दौरान गुरुग्राम में नगर निगम आयुक्त का कार्यभार देख रहे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेंद्र यादव ने इन अधिकारियों को बताया कि वर्तमान में गुरुग्राम में जीवन रक्षक ऑक्सीजन गैस की कोई कमी नहीं है। अस्पतालों और जरूरतमंद कोविड मरीजों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रूप से की जा रही है। वही साथ में उपस्थित नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने बताया कि अब तक गुरुग्राम में 350 ऑक्सीजन सिलेंडरो की होम डिलीवरी की जा चुकी है। श्री यादव ने बताया कि सिलेंडर वितरण को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एप भी बनाई जा रही है। सिलेंडर की होम डिलीवरी जोमैटो और स्विग्गी के माध्यम से की जा रही है।
    इससे पहले गुरुग्राम के सेक्टर 14 स्थित राजकीय महाविद्यालय में बनाए गए सिलेंडर वितरण केंद्र के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि अब हर 2 घंटे में चंडीगढ़ से ईमेल के माध्यम से मरीजों की सूची प्राप्त हो रही है, जिनके पास सिलेंडर पहुंचाया जाना है। नगर निगम की ओर से सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए 24 वाहन लगाए हुए हैं। इस पर अनिल राव ने कहा कि यदि कोई भी गाड़ी उपलब्ध ना हो तो पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर फोन कर देना, पुलिस की पीसीआर जरूरतमंद मरीज के घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाकर आएगी। वे यह बात कह ही रहे थे कि जिला के पटौदी कस्बा से खाली सिलेंडर लेकर पुलिस की पीसीआर इस वितरण केंद्र पर पहुंची और उस खाली सिलेंडर के बदले भरा हुआ सिलेंडर लेकर तुरंत पटौदी के लिए रवाना हो गई।
  • गुरुग्राम में 100 बेड का अस्थाई कोविड अस्पताल सेक्टर 14 राजकीय महाविद्यालय में लगभग तैयार, कभी भी हो सकता है शुरू

मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर अनिल राव तथा जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, जो गुरुग्राम में कोविड मरीजों के लिए व्यवस्था की मॉनिटरिंग तथा समीक्षा अधिकारी भी है, ने शुक्रवार को गुरुग्राम के सेक्टर 14 स्थित राजकीय महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में हीरो मोटोकॉर्प के सहयोग से बनाए गए अस्थाई अस्पताल का निरीक्षण किया। यह 100 बैड का अस्पताल लगभग तैयार है, इसकी शुरुआत कभी भी हो सकती है। यहां पर ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड की व्यवस्था की गई है, जो कोविड मरीजों को मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे। ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटरो का प्रबंध किया गया है। इसमें कंपनी द्वारा ‘डॉक्टर ऑन कॉल डॉट ओआरजी’ से चिकित्सकों का प्रबंध किया गया है। हालांकि यहां पर बेड, उपकरणों आदि का प्रबंध हीरो मोटोकॉर्प कंपनी की तरफ से सीएसआर के तहत किया गया है लेकिन मौके पर व्यवस्था बनाने में गुरुजल सोसाइटी के वॉलिंटियर सहयोग कर रहे हैं। यहां पर ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों के जलपान के लिए कैंटीन की भी व्यवस्था होगी। इनके जलपान और खाना आदि का प्रबंधन सिविल डिफेंस की टीम देख रही है। इसी प्रकार का 100 बेड का अस्थाई कोविड अस्पताल गुरुग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में वेदांता ग्रुप के सहयोग से बनाया गया है।
इन वरिष्ठ अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के गुरुग्राम में प्रशासक जितेंद्र यादव, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह, संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत, गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के संयुक्त निदेशक रणबीर सांगवान, सिविल डिफेंस से मोहित भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page