” 500 के नोट का प्रोडक्शन बढ़ा “

Font Size

एयरलिफ्टिंग के जरिए कैश पहुंचाने का काम जारी 

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार ने गुरुवार को दावा किया कि नोटबंदी के बाद उत्पन्न हुई परेशानी में अब कमी आ रही है. जहां आवश्यकता है वहां एयरलिफ्टिंग के जरिए कैश पहुंचाने का काम जारी है. आर्थिक मामले के सचिव शक्तिकांत दास ने तर्क दिया कि लोग दो हजार के नोट को सर्कुलेट कम कर रहे हैं इसलिए ही हमने अब 500 के नोट का प्रोडक्शन बढ़ा दिया है.

खास बातें :

– शक्तिकांत दास ने कहा कि गांवों पर हमारा फोकस ज्यादा है. अब 500 के नोट ज्यादा छापे जा रहे हैं. 100 और 50 के नोटों का प्रोडक्शन भी बढ़ा दिया गया है .किसानों को बुआई के लिए ऋण देने की प्रक्रिया जारी है .

– गांवों में कैश पहुंचाने के लिए राज्यों से संपर्क किया जा रहा है. रिजर्व बैंक ने इस बारे में ऑर्डर जारी किए हैं.

–  खुफिया एजेंसियां और बाकी एजेंसियां संदिग्ध लेनदेन की रिपोर्ट पर सख्ती से कार्रवाई कर रहीं हैं. इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी .

–  उन्होंने कहा कि दो हजार के नोट का सर्कुलेशन लोग कम कर रहे हैं. इसलिए अब 500 का नोट ज्यादा छापा जा रहा है.

– उनके अनुसार पहली बार देश में डिजाइन किए गए    हैं 500 और 2000 के नोट.

 

30 दिसंबर के बाद पुराने नोटों क्या होगा ?  

 

– उन्होंने कहा कि 100, 50 और 10 के नोट पिछले हफ्ते में तीन गुना ज्यादा छापे गए हैं. 80 हजार करोड़ के 100 के नोट छापे गए हैं. ताकि छोटे नोटों की कमी नहीं हो.

–  कितने नोट बरामद हुए हैं इसकी पूरी जानकारी अभी नहीं है. उन्होंने खा की रिजर्व बैंक और बैंकों से फिगर क्रास करने को कहा गया है. लोकल लेवल पर जांच एजेंसियां को-ऑर्डिनेट कर रही हैं.

– 30 दिसंबर के बाद सरकार क्या करेगी, इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता.

–  2 लाख से ज्यादा एटीएम्स री-कैलिबरेट कर दिए गए हैं. कैश फ्लो बढ़ रहा है.

 

– दूसरी ओर, सरकार ने यह कहा है कि नकद निकासी  में रियायत तभी दी जाएगी, जब 80% नए नोट छपकर बैंकों तक पहुंच जाएंगे. नोटबंदी खत्म होने के बाद सबसे पहले राहत को-ऑपरेटिव बैंकों को दी जाएगी. इस वक्त बैंकों में 50% नई करंसी पहुंच चुकी है.

You cannot copy content of this page