वारदात से पहले पुलिस के हत्थे चढ़े पांच शातिर ठग, ओएलएक्स पर विज्ञापन देकर करते थे ठगी

6 / 100
Font Size

कब्जे से 10 मोबाइल फोन सहित एक कार जब्त

जुरहरा, रेखचन्द्र भारद्वाज: रविवार को थाना क्षेत्र में ठगी की वारदात को अंजाम देने की फिराक में आए शातिर ठग पुलिस की सतर्कता के चलते अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए। पुलिस ने रविवार को गिरोह के पांच शातिर ठगों को पकड़ा है, जिनमे दो नाबालिग शामिल हैं। पुलिस ने इनके कब्जे से पांच एंड्रॉइड मोबाइल और फर्जी सिम लगे पांच की-पैड मोबाइल सहित एक कार को जब्त किया गया है।

थानाधिकारी राजवीर सिंह ने बताया कि उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि हरियाणा की तरफ से एक कार जुरहरा थाना क्षेत्र में आ रही है, जिसमे कुछ ठग बैठे हुए हैं जो कस्बे में किसी व्यक्ति को बुलाकर उसके साथ ठगी की वारदात करने की फ़िराक में हैं। इस पर पुलिस द्वारा टीम का गठन कर उक्त कार को रुकवाकर अंदर बैठे शख्सों से उनके नाम व पते पूछे गए। तलाशी में इनके पास से पांच एंड्रॉइड मोबाइल और फर्जी सिम लगे पांच की-पैड मोबाइल मिले, जिनकी सिम फर्जी दस्तावेजों के आधार खरीदी हुई निकली। वहीं आरोपितों के मोबाइलों में ओएलएक्स एप्प डाउनलोड था और व्हाट्सअप में कई लोगों को सस्ते वाहन बेचने का ऑफर दिया हुआ था। आरोपितों ने लोगों को आर्मी का फर्जी आईडी कार्ड भी भेजा हुआ था। इसके बाद आरोपित आदिल उर्फ आकिल (20), मौमीन (19), साहिल (22) को गिरफ्तार कर व दो बालअपचारियों को निरुद्ध किया गया है। पकडे गए सभी ठग गांव चुल्हेरा थाना खोह जिला भरतपुर के रहने वाले हैं, जिनके कब्जे से कार जब्त कर ली गई है।

सस्ते का झांसा देकर करते हैं ठगी- आरोपितों से प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि ये लोग फर्जी सिम के जरिए ओएलएक्स पर सस्ते दामों में वाहन बेचने का विज्ञापन डालकर ग्राहकों को फंसाते है फिर विभिन्न चार्जेज के नाम पर ऑनलाइन पेमेंट मंगवाकर मोबाइल स्विच ऑफ कर लेते हैं। ग्राहकों को विश्वास में लेने के लिए आर्मी वगैरह का फर्जी आईडी कार्ड भी भेजते हैं। अन्य कई वारदातों के खुलासे को लेकर आरोपितों से पूछताछ की जा रही है।

गांवों से चला रहे नेटवर्क – सूत्रों के अनुसार क्षेत्र के कई गांवों में बैठकर ठग अपना नेटवर्क चला रहे हैं। आए दिन बाहरी राज्यों की पुलिस द्वारा दी जा रही गांवों में दबिश से इसका खुलासा हुआ है। वहीं स्थानीय पुलिस कभी कभार कार्रवाई करती है, जिससे ठगों के हौंसले बुलंद हैं। इलाके में ठगी की वारदातों का लगातार ग्राफ बढ़ा है, बावजूद इसके पुलिस द्वारा पूरी तरह से ठगी की वारदातों पर अंकुश नहीं लग पाया है।

अन्य राज्यों की पुलिस आए दिन इलाके में दे रही है दबिश- साइबर ठगों के द्वारा ओएलएक्स के माध्यम से हरियाणा, यूपी, पंजाब, तमिलनाडु सहित कई राज्यों के लोगों को ठगी का शिकार बना चुके हैं जिसके चलते आए दिन कई राज्यों की पुलिस क्षेत्र में साइबर ठगों की गिरफ्तारी के लिए दबिश भी देती है लेकिन स्थानीय स्तर पर सार्थक कार्यवाही नहीं होने से इस ठगी के गोरखधंधे पर कोई रोक नहीं लग पा रही है।

फोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page