भारत-बांग्लादेश जल संसाधन सचिव स्तर की बैठक : दोनों पक्ष जल संसाधन मुद्दों के समूचे क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने पर सहमत

Font Size

नई दिल्ली। संयुक्त नदी आयोग प्रारूप के अंतर्गत भारत-बांग्लादेश जल संसाधन सचिव स्तर की बैठक का आयोजन 16 मार्च, 2021 को नई दिल्ली में किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री पंकज कुमार, सचिव (जल संसाधन, आरडी एंड जीआर) ने किया। बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जल संसाधन मंत्रालय के वरिष्ठ सचिव श्री कबीर बिन अनवर ने किया।

यह देखते हुए कि भारत और बांग्लादेश दोनों देशों में लोगों की आजीविका को प्रभावित करने वाली 54 सामान्य नदियों को साझा करते हैं, दोनों पक्षों ने इस मामले में भारत और बांग्लादेश के बीच मौजूदा घनिष्ठ सहयोग की सराहना की।

दोनों पक्षों ने नदी जल के बंटवारे के लिए रूपरेखा, प्रदूषण का शमन, नदी संरक्षण, बाढ़ प्रबंधन, बेसिन प्रबंधन आदि सहित जल संसाधनों से जुड़े सभी मुद्दों पर सहयोग में विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की।

बैठक का आयोजन सौहार्दपूर्ण वातावरण में किया गया। दोनों पक्षों ने परस्पर सुविधाजनक तिथियों के अनुसार जेआरसी प्रारूप के तहत ढाका में सचिव स्तर की अगली बैठक का आयोजन किए जाने पर सहमति जताई।

You cannot copy content of this page