पांच राज्‍यों बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल व पुदुच्चेरी के विधानसभा चुनाव की घोषणा, 27 मार्च से 29 अप्रेल तक होंगे चुनाव, मतगणना दो मई को

Font Size

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्‍यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुच्चेरी के लिए विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के अनुसार दक्षिण के राज्‍य केरल, तमिलनाडु और पुदुच्‍चेरी में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे जबकी पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराये जायेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस वार्ता में बताया कि सभी राज्‍यों के नतीजे दो मई को च्षित  किए जाएंगे.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त श्री अरोड़ा के अनुसार इस बार सभी पांच राज्यों को मिला कर कुल 824 विधानसभा सीटों पर मतदान कराये जायेंगे. उन्‍होंने जानकारी दी कि मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार वोट डालने का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. सुरक्षित चुनाव प्रचार की दृष्टि से डोर टू डोर कैंपेन में पांच से ज्‍यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी. ख़ास बात यह है कि इस बार चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने वाले सभी चुनाव अधिकारियों का भी टीकाकरण कराया जाएगा. ऐसा निर्णय कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लिया गया है.

चुनाव आयोग के अनुसार, असम में तीन चरण में चुनाव कराये जायेंगे. पहले चरण के लिए 27 मार्च, दूसरे चरण के लिए एक अप्रैल और तीसरे चरण के लिए 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

दक्षिण भारत के राज्‍य केरल में सभी सीटों पर छह अप्रैल को वोटिंग होगी. केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं. दक्षिण के ही दूसरे राज्‍य तमिलनाडु में भी छह अप्रैल को एक ही राउंड में वोट डलेंगे. तमिलनाडु में 234 सीटों पर विधानसभा चुनाव होंगे.

पुदुच्‍चेरी में भी एक ही चरण में चुनाव संपन्‍न होंगे. यहां छह अप्रैल को मतदान होंगे.

श्री अरोड़ा के अनुसार पश्चिम बंगाल में आठ चरण में चुनाव संपन्न कराने का निर्णय लिया गया है. यहाँ पहले चरण में 30 सीट के लिए 27 मार्च को , दूसरे चरण में 30 सीट के लिए 1 अप्रैल को , तीसरे चरण में 31 सीट के लिए 6 अप्रैल को , चौथे चरण में 44 सीट के लिए 10 अप्रैल को , पांचवें चरण में 45 सीट के लिए 17 अप्रैल को , छठे चरण में 43 सीट के लिए 22 अप्रैल को , सातवें चरण में 36 सीट के लिए 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीट के लिए 29 अप्रैल को मतदान कराये जायेंगे. सभी पांचों राज्‍यों में मतगणना दो मई को कराई जायेगी.

You cannot copy content of this page