समाज के सभी अंगों को भूमिका निभानी होगी : एस पी गुप्ता

Font Size

हरियाणा को “खुले में शौच मुक्त” बनाने के लिए हिपा में सेमीनार 

गुरुग्राम :  भारत स्वच्छ भारत मिशन के तहत हरियाणा को वर्ष 2017 में खुले में शौच मुक्त कर लिया जाएगा। इस उदेश्य की पूर्ति के लिए हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान ,हिपा, में सोमवार से पांच दिवसीय सेमीनार शुरु हुआ। इसमें नौ जिलों की पंचायत, शिक्षा विभाग व स्वच्छ मिशन से जुडे प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।
सेमीनार के उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए हिपा महानिदेशक एसपी गुप्ता ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन एक पवित्र कार्य है। इस अभियान को कामयाब बनाने के लिए पंचायत, निकायों, गैर सरकारी संगठनों, अध्यापकों सहित सरकारी महकमों, सामाजिक संगठनों से जुडे पदाधिकारियों को अहम भूमिका निभानी होगी। हिपा महानिदेशक ने कहा कि स्वच्छता, शिक्षा व निश्चयता के कारण सिंगापुर विश्व का सबसे सुंदर शहर है। हम अपने गांव, शहर, राज्य और देश को पूर्णत स्वच्छ बना सकते हैं।

 

इस मौके पर हरियाणा ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक आर के मेहता ने समारोह में आए सभी प्रतिनिधियों को आहवान किया वे लोगों को जागरुक करें। युवा, महिला, बुजुर्ग सहित सभी वर्ग के लोगों को खुले में शौच जाने से रोके। एक आदमी भी खुले में शौच गया तो मिशन कामयाब नहीं माना जाएगा। हिपा में नौ जिलों रेवाडी, गुडगांव, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, महेंद्रगढ, रोहतक सहित अन्य जिलों के पंचायत, निकाय, शिक्षा विभाग से जुडे अधिकारी भाग ले रहे हैं।

 

सेमीनार में हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. दीपक सान ने कहा कि हरियाणा वासी स्वच्छता के प्रति बेहद जागरुक हैं और भारत स्वच्छ मिशन को कामयाब बनाने के लिए आगे आ रहे हैं। इस मौके पर सीसीटीएस फाउंडेशन प्रमुख डाक्टर कमलकार, विश्व बैंक की प्रतिनिधि उपनीत सिंह, हिपा फैकल्टी से डाक्टर मानवीन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page