नवगठित मानेसर नगर निगम क्षेत्र में विशेष स्वच्छता जागरूकता अभियान

Font Size
नवगठित मानेसर नगर निगम क्षेत्र में विशेष स्वच्छता जागरूकता अभियान 2

मानेसर । नवगठित मानेसर नगर निगम प्रदेश का 11वां नगर निगम है। इसकी स्थापना के साथ ही निगम ने स्वच्छता को अपनी प्राथमिकता सूची में रखते हुए क्षेत्र को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन बनाने की दिशा में नववर्ष के पहले दिन ही शुरूआत कर दी गई थी। इसी कड़ी में सोमवार को विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर स्वच्छता सैनिकों ने क्षेत्र में स्वच्छता की अलख जगाई है तथा नागरिकों से स्वच्छ एवं सुंदर मानेसर बनाने का आह्वान किया है।


    उक्त विचार पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने सोमवार को व्यक्त किए। वे नगर निगम मानेसर द्वारा चलाए गए विशेष स्वच्छता जागरूकता अभियान में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। अगर हमारा घर व आसपास का क्षेत्र स्वच्छ रहेगा, तो हमारा स्वास्थ्य भी ठीक  रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता को अपनी नैत्तिक जिम्मेदारी समझे तथा अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखे।

इस प्रकार हम अपने मानेसर क्षेत्र को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल नगर निगम के एकल प्रयासों से नहीं आ सकती, इसमें सभी नागरिकों का सहयोग अति महत्वपूर्ण है। नागरिकों को चाहिए कि वे इधर-उधर कचरा ना फैलाएं और अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो उसे रोकें। स्वच्छता के इस पुनीत अभियान में सामाजिक दबाव का होना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के एक आह्वान पर पूरा देश स्वच्छता के इस पुनीत कार्य में जुटा हुआ है और वह दिन दूर नहीं, जब हम अपने देश को स्वच्छ देशों की पंक्ति में सबसे आगे लाने में कामयाब होंगे।


    संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने पॉलीथीन एंव सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त मानेसर बनाने का आह्वान उपस्थित नागरिकों से किया। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे जीवन पर प्रतिकूल असर डाल रहा है, लेकिन उसके बावजूद भी हम इसका इस्तेमाल धड़ाधड़ क्यों कर रहे हैं। अगर हमें अपने बच्चों के लिए स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण का निर्माण करना है, तो हमें अभी से पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बन्द करना होगा। पॉलीथीन के कारण कई प्रकार की बीमारियां पैदा हो रही हैं, साथ ही यह नालों, सीवर आदि को जाम करके जलभराव की समस्या को पैदा करता है। हम सभी को प्रण लेकर पॉलीथीन का इस्तेमाल बिलकुल ही बन्द करना होगा। इस मौके पर नगर निगम मानेसर के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक विजय कुमार कौशिक व सफाई निरीक्षक मनोज कुमार सहित निगम क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति एवं स्वच्छता सैनिक उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page