सुषमा का एम्स में सफल गुर्दा प्रतिरोपण

Font Size

किसी अनजान व्यक्ति ने दिया है गुर्दा 

नई दिल्ली : केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शनिवार को नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में सफल गुर्दा प्रतिरोपण किया गया. यह गुर्दा उन्हें किसी अनजान व्यक्ति ने दिया है. उसके नाम का खुलासा नहीं हो पाया है. एम्स के सूत्रों के अनुसार डॉक्टरों के एक दल ने अस्पताल के कार्डियो-थोरैकिक सेंटर में पांच घंटे तक चले ऑपरेशन में गुर्दा प्रतिरोपण किया. बताया जाता है कि डॉक्टरों के इस दल में एम्स के निदेशक डा एम सी मिश्रा, सर्जन डा वी के बंसल, डा वी सीनू और गुर्दा रोग विशेषज्ञ डा संदीप महाजन शामिल थे.

 

जानकारी मिली है कि ऑपरेशन सुबह नौ बजे शुरू हुआ और दोपहर ढाई समाप्त हुआ. उन्हें  अब आईसीयू में भेज दिया गया है. खबर है कि चूंकि उनके खुद के परिवार में कोई दानकर्ता नहीं था, इसलिये एक जीवित अनजान दानकर्ता से लिये गये गुर्दे का प्रतिरोपण किया गया है.  

 

इस प्रक्रिया से पहले प्राधिकरण समिति से मंजूरी ली गयी.  डॉक्टरों ने कहा कि 64 साल की सुषमा लंबे समय से मधुमेह से पीड़ित रही हैं. एक जांच के दौरान ही उनके गुर्दो के काम नहीं करने का पता चला था. इसके बाद से वह डायलिसिस पर थीं.

 

सूत्रों ने दावा किया है कि उनकी हफ्ते में तीन बार डायलिसिस हो रही थी. सुषमा स्वराज ने गत 16 नवंबर को ट्विटर पर लिखा था कि उनके गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया है इसलिए वह एम्स में भर्ती हैं. गुर्दे के प्रतिरोपण के लिए मेरी स्वास्थ्य जांच की जा रही है. भगवान कृष्ण की कृपा मुझपर बनी रहे. सुषमा पिछले कुछ महीनों में कई बार अस्पताल गयी थीं. उन्हें सात नवंबर को एम्स में भर्ती किया गया था.

You cannot copy content of this page