ब्रिटेन से भारत आने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 7 जनवरी तक अस्थायी पाबंदी

59 / 100
Font Size

नई दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से सिफारिश की है कि ब्रिटेन से भारत में आने वाली उड़ानों के अस्थायी निलंबन को 7 जनवरी (गुरुवार), 2021 तक और बढ़ाया जाए।

यह सिफारिश स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) के नेतृत्व में संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) और महानिदेशक, आईसीएमआर और सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग के संयुक्त नेतृत्व वाले नेशनल टास्क फोर्स से प्राप्त इनपुट के आधार पर की गई है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय को यह भी सुझाव दिया गया है कि 7 जनवरी 2021 के बाद ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों को सीमित संख्या में नियमित बहाली पर विचार किया जाए। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ परामर्श कर ऐसी व्यवस्था बनाने के लिए मिल कर काम किया जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को लिखा है कि वे ऐसे सभी कार्यक्रमों पर कड़ी निगरानी रखी जाए जहाँ से संभावित “सुपर स्प्रेडर” यानि तेजी से संक्रमण का खतरा हो सकता है। साथ ही नए साल के जश्न और इसके साथ-साथ सर्दियों के मौसम में होने वाली विभिन्न कार्यक्रमों के मद्देनजर भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए कहा गया है।

गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों के लिए हाल ही में जारी की गई सलाह और मार्गदर्शन को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दोहराया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि राज्य/संघ शासित प्रदेश स्थिति के आकलन के आधार पर कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय प्रतिबंध जैसे रात का कर्फ्यू लगा सकते हैं। गृह मंत्रालय ने यह भी सुनिश्चित किया है कि व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर्राज्यीय और अंतर-राज्य आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस और ध्यान आकर्षित करते हुए, स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से आग्रह किया है कि वे स्थानीय स्थिति का तुरंत आकलन करें और 30 और 31 दिसंबर, 2020 के साथ-साथ 1 जनवरी, 2021 के लिए उचित प्रतिबंध लगाने पर विचार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: