मेवात की नहरों में पानी नहीं, उपले थापे जा रहे हैं !

Font Size

7-dec-9-aबनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी में 12 साल व शादीपुर माईनर में 20 साल से पानी नहीं 

बिना पानी के देना पड़ रहा है नहरी पानी का लगान

अपने हाल पर रो रहे हैं किसान 

यूनुस अलवी

मेवात : मेवात जिला कि करीब 150 गावों को जोडने वाली बनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी में महिलाओं द्वारा थापे जा रहे गोबर के उपलों से ही सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन माईनर और डिस्ट्रीब्यूटरियों में कब पानी आया होगा। सरकार और प्रसाशन के इस बेरूखे रवईये से किसान बेहद परेशान हैं। किसानों ने नहरों में पानी के लिये अधिकारियों से बार-बार शिकायत की पर कोई सुनने वाला नहीं है।

 

7-dec-12-a
नहरों में पानी न आने से मेवात की अधिक्तर नहरें तो सूखी पडी हुई हैं जिसकी वजह से किसानों को डीजल इंजनों से मंहगें दामों में खेतों कि सिंचाई करनी पड रही है। मेवात जिला के खण्ड नगीना और पुन्हाना माईनरों, रजवाहों और डिस्ट्रीब्युटरी नालों में जहां काफी समय से नहरी पानी नही आया वहीं करीब 150 गावों को जोडने वाली बनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी में 12 साल और शादीपुर माईनर में करीब 20 साल से पानी नहीं आया है। लोगों का कहना है कि चौटाला कि सरकार के दौरान उनकी नहरों में पानी चला था। किसानों का यह भी आरोप है कि नहरों में पानी न आने के बावजूद सरकार उनसे पानी के भराई का लगान यानि आबयाना लेती आ रही है।
मेवात जिला की बनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी और शादीपुर माईनर के अलावा जिले की फिरोजपुर माईनर, न्यू कोट माईनर, गंगवानी माईनर में काफी समय से नहरी पानी नहीं आया है जिसकी वजह से ये नहरें सुखी पडी हैं। किसानों का कहना है कि एक तो बारिश हो नहीं रही है दूसरे नहरों में पानी आता नहीं है इस वजह से मजबूर होकर उन्हें मंहगे डीजल से खेतों कि सिंचाई करनी पड रही है। किसानों का यह भी कहना है कि नहरों पानी न आने से खेतों की कि सिंचाई में लागत ज्यादा और पैदावार बहुत कम होती है।

7-dec-13-a
गांव खानपुर घाटी निवासी जियाउद्दीन, मोहम्मद शरीफ, निजामुद्दीन का कहना है कि बनारसी डिस्ट्रीब्यूटरी उनके गांव के पास से गुजरती है। इस नहर में वर्ष 2004 में चौटाला की सरकार के दौरान पानी आया था, उसके बाद इसमें कभी पानी नहीं आया है। उनका यह भी कहना है कि इस नाले में नहरी पानी न आने कि वजह से महिलाओं ने गोबर के उपले थेप रखे हैं, इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस नाले में कब पानी आया होगा।
गांव इमाम नगर निवासी इरफान, तारीफ, जावैद खान, मुस्तुफा और इमरान खान किसानों का कहना है कि उनके गांव के पास से शादीपुर माईनर नाला गुजरता है। इस नाले को बने करीब 30 साल हो गये हैं, इसमें केवल एक बार ही नहरी पानी आया था। उनका कहना है कि सरकार ने नहर के नाम पर उनकी हजारों एकड जमीन तो खराब कर दी लेकिन पानी दिया ही नहीं हैं।

 

उनका कहना है कि यहां पर वाटर लेवल करीब 100 फीट तक गहरा है और जमीनी पानी खारा है। डीजल इंजन से सिंचाई करने पर बहुत मंहगा पडता है। उन्होने इन नालों और रजवाहों में पानी छोडने के लिये कई बार अधिकारी और नेताओं से गुहार लगाई है पर कोई सुनने वाला नहीं हैं। पानी न होने कि वजह से उनके सभी तालाब सूखे पडे हैं जिससे पशुओं को मोल का पानी पिलाना पड रहा है। किसानों का यह भी आरोप है कि नहरी पानी न आने के बावजूद उनको नहरों कि भराई के पैसे यानी आबयाना अदा करना पड रहा है।

You cannot copy content of this page