अखिल भारतीय हिन्दू क्रांति दल का आह्वान उत्सव में तब्दील  

Font Size

“एक दीप श्री राम मंदिर निर्माण के नाम’’ अभियान में सैकड़ों ने जलाए दीप

7-dec-5-a

सभी मंदिरों व सामाजिक स्थलों में जुटी सैकड़ों की भीड़

श्री राम मंदिर निर्माण की मांग फिर हुयी मुखर 

7-dec-6-a

गुरुग्राम: अखिल भारतीय हिन्दू क्रांति दल के तत्वावधान में छह दिसंबर मंगलवार सायं “एक दीप श्री राम मंदिर  निर्माण के नाम’’ अभियान चलाया गया. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को श्री राम मंदिर के निर्माण के प्रति सजग व एकजुट करना था. यह अभियान गुरुग्राम जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक मंदिरों व सामाजिक संस्थानों के कार्यालयों में एक बड़े उत्सव के रूप में मनाया गया. राष्ट्रीय स्तर पर शुरू किये गए इस उत्सव में समाज के सभी वर्गों के लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया और श्री राम मंदिर के निर्माण में अपना सहयोग देने व इसका निर्माण कराने का संकल्प लिया. सभी ने दीप प्रज्ज्वलित कर एक दूसरे को मिठाईयां बांटी और इस सन्देश को आम आदमी में पहुंचाने की कसमें खायीं. जिले के मंदिर दीपावली की तरह सजाये गए और हर आने जाने वालों को अभियान के लक्ष्य की जानकारी दी गयी व इस सासंकृतिक आन्दोलन से जुड़ने की अपील की गयी.7-dec-7-a

इस उत्सव में शहर के रेलवे रोड स्थित चिंतपूर्णी मंदिर के बाहर, अतुल कटारिया चौक स्थित हनुमान मंदिर, रेलवे रोड स्थित अपना एन्क्लेव, के बाहर, राजेंद्रा पार्क स्थित हनुमान मंदिर, विष्णु गार्डन व न्यू पालम विहार के सभी मंदिरों में सैकड़ों की संख्या में नगरवासियों ने दीप मालाएं जला कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित की व आपस में मिठाईयां बाँट कर खुशियों का इजहार किया. इस मौके पर लोगों ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् श्रीराम की पूजा अर्चना कर भव्य महाआरती का आयोजन किया.

इस बड़े अनोखे सांस्कृतिक आयोजन के माध्यम से लोगों ने सरकार से मांग की कि अयोध्या में भगवान् श्रीराम का भव्य मंदिर का निर्माण शीघ्र किया जाए.

 

अखिल भारतीय हिन्दू क्रांति दल के राष्ट्रीय महा मंत्री राजीव मित्तल ने बताया कि अतुल कटारिया चौक गुरुग्राम स्थित हनुमान मंदिर पर महाआरती के आयोजन में दल के प्रदेश अध्यक्ष योगेश हिन्दुस्तानी, महामंत्री चेतन शर्मा भी शामिल हुए और आयोजन का संचालन  जिला अध्यक्ष सुनील शर्मा ने किया. इसमें क्षेत्र के सैकड़ों युवा उपस्थित हुए.

7-dec-8-aइसी प्रकार रेलवे रोड स्थित चिंतपूर्णी मंदिर तथा अपना एन्क्लेव पर दल के महानगर अध्यक्ष प्रशांत भारद्वाज, राजेंद्र पार्क व विष्णु गार्डन स्थित हनुमान मंदिर में पंडित विभूति भारद्वाज, न्यू पालम विहार में राजेश कुमार, तथा लक्ष्मण विहार में हेमंत भारद्वाज द्वारा इस आयोजन को मूर्त रूप दिया गया.

कार्यक्रम में दीप से दीप जला कर शौर्य दिवस मनाया गया. इस दिन हजारों लोगों ने एक जुट होकर श्री राम मंदिर के निर्माण की बेहद पुरानी मांग को दोहराया और यह संकल्प भी लिया कि भगवान् राम के मंदिर निर्माण के लिए वे सभी किसी भी प्रकार की कुर्बानी देने को तैयार हैं. सभी लोगों ने केंद्र सरकार से कहा है कि भगवान् श्री राम भारतीय संस्कृति के प्रतीक हैं और अयोध्या उनकी जन्म भूमि है. इसलिए वहां राम मंदिर का निर्माण शीघ्र कराया जाये.

उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय हिन्दू क्रांति दल ने श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए पूरे भारत में अलख जगाने का बीड़ा उठाया है और छः दिसंबर का यह कार्यक्रम भी उसी अभियान का एक प्रमुख हिस्सा था. इस अभियान ने लोगों  को एक बार फिर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के प्रति अपनी भावनात्मक एकजूटता प्रदर्शित करने का भरपूर मौका दिया.            

 

You cannot copy content of this page