88वां वायुसेना दिवस 8 अक्तूबर को : युद्धक विमानों का होगा शानदार प्रदर्शन

Font Size

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना आगामी 8 अक्‍तूबर, 2020 को अपनी 88वीं वर्षगांठ पूरे गर्व से मनाएगी। इस अवसर पर हिंडन (गाजियाबाद) स्थित वायु सैनिक अड्डे पर वायुसेना दिवस परेड एवं अलंकरण समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें वायुसेना के विभिन्‍न युद्धक विमान रोमांचकारी करतबों का प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए अभ्‍यास गुरूवार 01 अक्‍तूबर, 2020 से शुरू हो चुका है। जिन इलाकों के ऊपर से यह विमान नीची उड़ानें भरेंगे वे हैं- वजीरपुर पुल- करवाल नगर-अफज़लपुर-हिंडन, शामली-जिवाना-चांदी नगर-हिंडन, हापुड़-पिलखुआ-गाजियाबाद- हिंडन।

88वां वायुसेना दिवस 8 अक्तूबर को : युद्धक विमानों का होगा शानदार प्रदर्शन 2
पक्षियों से उड़ान भरने वाले विमानों को गंभीर खतरा होता है, खासतौर से नीची उड़ान भरते हुए। खाने पीने की चीजें खुले में फेंकने से पक्षी आकर्षित होते हैं। लोगों से यह आग्रह किया गया है कि विमान, पायलट और जमीन पर रह रहे लोग सुरक्षित रहें, इसके लिए भारतीय वायुसेना दिल्‍ली गाजियाबाद और इसके आसपास के इलाके में खाने-पीने की चीजें और कचरा खुले में न फेंके। वायुसेना ने कहा है कि अगर खुले में पड़ा कोई शव/मृत पशु देखें तो वे इस मामले की जानकारी निकटवर्ती वायुसेना यूनिट/पुलिस स्‍टेशन को दें ताकि इसके निष्‍पादन की व्‍यवस्‍था की जा सके। इसके साथ ही मोबाइल नम्‍बर 9559 8989 64 पर फोन कॉल/एसएमएस कर बर्ड हेजा़र्ड कॉम्‍बैट टीम (बीएचसीटी) के ऑफिसर इंजार्च को सूचित करें।

08 अक्‍तूबर, 2020 को सुबह आठ बजे वायुसेना के विमानों के प्रदर्शन का आरंभ आकाशगंगा टीम के छाताधारी सैनिक राष्‍ट्रीय ध्‍वज लेकर अपनी रंगबिरंगी छतरियों के साथ एएन-32 विमानों से खुले आकाश में स्‍काई डायविंग से करेगें।

      इस अवसर पर होने वाले फ्लाई पास्‍ट में पुराने विमान, आधुनिक परिवहन विमान और अग्रिम पंक्ति के युद्धक विमान शामिल होंगे। समारोह का अंत 10.52 पर विमानों द्वारा किए जाने वाले रोमांचकारी करतबों से होगा।

You cannot copy content of this page