कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए डीसी कार्यालय में ट्रेनिंग

Font Size

सिंडीकेट बैंक व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रतिनिधियों ने दिया प्रशिक्षण 

गुरूग्राम :  गुरुग्राम के लघु सचिवालय को कैशलेस ट्रांजेक्शन प्रणाली से जोडऩे के उद्देश्य से आज उपायुक्त कार्यालय में सिंडीकेट बैंक तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रतिनिधियों द्वारा ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में लोगों को मोबाइल वॉलेट के जरिए रूपये के लेन-देन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक की अध्यक्षता में आयोजित किए गए इस कैंप में उपायुक्त कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों को मोबाइल एप से माध्यम से रूपयों के लेन-देन के बारे में जानकारी दी गई। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रतिनिधियों ने उपस्थित सभी कर्मचारियों के मोबाइल फोन में ‘स्टेट बैंक बडी’ मोबाइल एप को डाऊनलोड करवाकर उन्हें रूपये के लेन-देन की प्रक्रिया को मैनुअली समझाया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व सिंडीकेट बैंक की पूरी टीम ने सभी लोगों के मोबाइल एप संबंधी संशयों को भी दूर किया।
उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक बड्डी अत्यंत सरल मोबाइल एप है जिसका इस्तेमाल प्रत्येक व्यक्ति कर सकता है। उन्होंने उपस्थित उपायुक्त कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को सुझाव देते हुए कहा कि वे अपना पिन नंबर और अकाऊंट डिटेल किसी भी व्यक्ति से शेयर ना करें क्योंकि ये अत्यधिक विश्वसनीय जानकारी होती है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति फ्रॉड कर सकता है।
श्री नायक ने बताया कि मोबाइल वॉलेट की जानकारी अधिक से अधिक लोगों को देने के लिए बैंककर्मियों द्वारा ट्रेनिंग कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंनें बताया कि 26 अक्टूबर से लेकर अब तक जिला में बैंकों द्वारा 761 ट्रेनिंग कैंप आयोजित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, 11 हज़ार 438 असंगठित मजदूरों के बैंक अकाऊंटों को खोलने के लिए आवेदन प्राप्त हुए है जिनमें से 7351 मजदूरों के बैंक खाते खोले जा चुके है। उन्होंने बताया कि रूडसैट संस्थान द्वारा ट्रेनिंग दिए गए सक्षम युवा भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मोबाइल वॉलेट के बारे में जानकारी दी जा रही है।

You cannot copy content of this page