गुरुग्राम में कोरोना संक्रमितों की संंख्या हो रही है दिन-प्रतिदिन कम, अब केवल 15 कंटेनमेंट जोन

Font Size

सीरो सर्वे की तैयारी में जुटा है जिले का स्वास्थ्य विभाग
शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आवागमन रहा सामान्य
पटरी पर आने लगी है जिले की आर्थिक व्यवस्था

गुडग़ांव, 12 अगस्त : कोरोना महामारी का प्रकोप गुडग़ांव में धीरे-धीरे कम होता दिखाई दे रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या 100 से नीचे ही पिछले एक पखवाड़े से आ रही है। वहीं कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। हालांकि बुधवार को जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या जहां 98 रही, वहीं 82 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर अपने घर भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर चले गए। बुधवार को ही एक कोरोना संक्रमित की दुखद मौत होने का भी समाचार मिला है।

जिले में कोरेाना पीडि़तों की संख्या कम होने का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि एक पखवाड़ा पूर्व जहां कोरोना पीडि़तों के लिए करीब 100 कंटेनमेंट जोन जिला प्रशासन ने बनाए थे, वहीं अब इस सप्ताह से मात्र 15 कंटेनमेंट जोन ही रह गए हैं। जिला प्रशासन ने इन कंटेनमेंट जोन में पूरी सख्ती बरती हुई है। उधर स्वास्थ्य विभाग ने भी कोरोना के प्रकोप को लेकर सीरो सर्वे कराने की योजना बनाई है। इसके लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को चिन्हित भी कर लिया गया है।

चिन्हित किए गए स्थानों पर शीघ्र ही सीरो सर्वे शुरु किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है कि कितने प्रतिशत लोग जिले के विभिन्न क्षेत्रो में कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, ताकि इस संक्रमण को बढऩे से रोका जा सके।
जिला प्रशासन ने औद्योगिक क्षेत्रों में भी कोरोना जांच शिविर लगाने के लिए कार्यवाही शुरु कर दी है। इन जांच शिविरों का आयोजन जिला प्रशासन विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के उद्यमियों के सहयोग से करेगा और यह अभियान आगे भी चलता रहेगा। जिला प्रशासन ने अनलॉक-3 के दौरान 5 माह बाद जिले के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी है।

कोरोना महामारी के कारण नवरात्र पर्व, शिवरात्रि, ईद, जन्माष्टमी, रक्षाबंधन का पर्व बिना मंदिरों व मस्जिदों में गए श्रद्धालुओं ने अपने ही घरों मे अपने-अपने तरीके से मनाए थे। कोरोना का प्रभाव हर क्षेत्र में पड़ा है और सभी क्षेत्रों की आर्थिक स्थिति भी प्रभावित हुई है, लेकिन केंद्र व प्रदेश सरकार तथा जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुसाार सभी क्षेत्रों में कार्य शुरु हो चुके हैं और आर्थिक स्थिति भी पटरी पर आती दिखाई देने लगी है। अनलॉक-3 के 12वें दिन भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आवागमन सामान्य दिखाई दिया। बुधवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व होने के कारण शहर के विभिन्न क्षेत्रों में शहरवासियों की आवाजाही भी बनी रही।

You cannot copy content of this page