गुरुग्राम में मिले 160 नए कोरोना पॉजिटिव केस में किस कालोनी से कितने मामले ? कहीं आपकी गली या घर के पास कोरोना पॉजिटिव तो नही ?

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम में मिले 160 नए पॉजिटिव केस किन-किन सेक्टर और किन कालोनियों से मिले हैं यह जानने के लिए जिले का हर व्यक्ति बेसब्र रहता है। उन्हें इस बात की आशंका परेशान करती रहती है कि कहीं उनके घर के अगल-बगल या उनकी कॉलोनी या फिर उनकी गली में तो कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति नहीं पाया गया। विडंबना यह है की स्वास्थ विभाग 24 घंटे का आंकड़ा देर शाम तक जारी तो कर देता है लेकिन इन कालोनियों से संक्रमित व्यक्ति मिले हैं इसकी डिटेल जानकारी पहले देर शाम जारी की जाती थी फिर देर रात जारी होने लगी और अब दूसरे दिन जारी किया जा रहा है।

स्वास्थ विभाग के चंडीगढ़ मुख्यालय से सभी जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान पाए गए कोविड-19 वायरस संक्रमित व्यक्ति की जिलेवार सूची जारी करते ही गुरुग्राम जैसे शहर में हर व्यक्ति मीडिया को सोनकर यह जानने की कोशिश करता है कि आज मिले संक्रमित व्यक्ति में से किन कालोनियों से कितने लोग हैं। सभी लोग पूरी डिटेल जानकर आश्वस्त होना चाहते हैं कि उनके आस पास तो कोई मामला नहीं मिला। जाहिर है यह इसलिए भी आवश्यक है की जन सामान्य सही जानकारी मिलने के बाद अपनी गतिविधियों को नियंत्रित कर पाता है या फिर अपने आसपास स्वास्थ्य सुरक्षा के सारे नियमों का पालन करने की कोशिश कर पाता है। गली मोहल्ले की वास्तविक जानकारी मिलने के बाद लोग सुरंग में सावधानी बरतते हैं और अपनी मूवमेंट के दौरान मां सूट पहनकर निकलना या फिर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करने की कोशिश करते हैं।

उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम में हरियाणा में सबसे अधिक तेज गति से कोविड-19 वायरस का संक्रमण फैल रहा है और मंगलवार को भी 107 नए केस मिलने की पुष्टि स्वास्थ्य भागने की है। लेकिन इसकी विस्तृत जानकारी समय पर नहीं मिलने से गुरु ग्राम वासियों को यह निर्णय लेने में बेहद कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है । उन्हें अपनी गली में किन प्रकार के प्रतिबंधों का अनुपालन करना है इसको लेकर भी आशंकित रहते हैं। दूसरी तरफ उन्हें यह भी आशंका रहती है की सुबह अपने कार्यस्थल पर जाने के बाद कहीं दिन में उनकी गली कंटेनमेंट जोन या फिर बफर जोन घोषित हो जाए।

संक्रमित व्यक्तियों की सूची गली और कालोनियों की विवरण सहित समय पर जारी करने में स्वास्थ्य विभाग की क्या मजबूरी है इसका खुलासा तो जिले के सीएमओ ही कर पाएंगे लेकिन लोगों में अब व्यवस्था के प्रति संदेह पैदा होने लगा है। शीतला कॉलोनी न्यू पालम विहार राजेंद्र पार्क सूरत नगर जैसी कई कालोनियों के लोगों का तो यहां तक कहना है कि वहां से मिले संक्रमित मरीज ठीक होकर अस्पताल से वापस आए कई दिन हो गए लेकिन पुलिस और प्रशासन ने अब लगभग 10 दिन बाद उनकी गलियों को कंटेनमेंट जॉन के रूप में प्रतिबंधित कर दिया और आवाजाही बंद कर दी। लोग यह पूछ रहे हैं कि आखिर प्रशासन की यह व्यवस्था लोगों में क्या संदेश देना चाहती है। लोग सवाल खड़े करने लगे हैं कि जिस दिन संक्रमित व्यक्ति मिलने की पुष्टि होती है उसी दिन या फिर उसके अगले दिन ही क्यों नहीं संबंधित गलियों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर लोगों को समय रहते जानकारी दी जाती है ?

स्वास्थ विभाग में मंगलवार को पाए गए 107 संक्रमित व्यक्तियों की सूची उनके कॉलोनी सहित बुधवार को दोपहर में जारी की। लोग सुबह से ही एक दूसरे को फोन कर इसकी डिटेल जानने की कोशिश करते रहे।

आज जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार चार मरला से एक व्यक्ति आचार्य पुरी से दो व्यक्ति एंबिएंस आईलैंड डीएलएफ फेज 3 से एक व्यक्ति अंजना कॉलोनी से एक व्यक्ति अर्जुन नगर से एक व्यक्ति अशोक विहार से एक व्यक्ति बरफ खाना नियर ने भी हॉस्पिटल गुरुग्राम से 5 व्यक्ति चकरपुर से दो व्यक्ति दयानंद कॉलोनी से दो व्यक्ति डिफेंस कॉलोनी से एक व्यक्ति धर्म कॉलोनी से एक व्यक्ति डीएलएफ फेस वन से चार व्यक्ति डीएलएफ फेज 3 से नौ व्यक्ति डीएलएफ फेज 2 से 3 व्यक्ति डीएलएफ फेज 5 से एक व्यक्ति और डूंडाहेड़ा से साफ व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं।

इस सूची में फिरोज गांधी कॉलोनी से एक व्यक्ति गांधीनगर से तीन व्यक्ति गंगा विहार से एक व्यक्ति गढ़ी हरसरू से एक व्यक्ति गोल्फ कोर्स स्टेट सेक्टर 65 से एक व्यक्ति हंस एंक्लेव से एक व्यक्ति हरी नगर से पांच व्यक्ति या नगर से दो व्यक्ति एचएसआईआईडीसी अपार्टमेंट गुरुग्राम से चार व्यक्ति आईएमटी मानेसर से एक व्यक्ति इंदिरा कॉलोनी से वन सेक्टर 62 से दो व्यक्ति ज्योति पार्क से एक व्यक्ति कादीपुर से एक व्यक्ति खांडसा गांव से तीन व्यक्ति का संग रोड मानेसर से दो व्यक्ति चार आठ मरला कृष्ण मंदिर से एक व्यक्ति कृष्णा कॉलोनी सेक्टर 7 से पांच व्यक्ति लक्ष्मी गार्डन से एक व्यक्ति लक्ष्मण विहार से एक व्यक्ति मदन पुरी से एक व्यक्ति और माता वाली गली सुखराली गांव से पांच व्यक्ति भी संक्रमित पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि एमजी रोड से एक व्यक्ति मोहम्मद पुर से एक व्यक्ति मौजी वाला कुआं गुड़गांव गांव से दो व्यक्ति नाहरपुर रूपा से एक व्यक्ति नई बस्ती से तीन व्यक्ति हरिनगर न्यू अनाज मंडी से एक व्यक्ति न्यू कॉलोनी गुड़गांव से एक व्यक्ति न्यू कॉलोनी फरुखनगर से एक व्यक्ति न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी वार्ड नंबर 60 से एक व्यक्ति न्यू पालम विहार से एक व्यक्ति पालम विहार एक्सटेंशन से एक व्यक्ति प्रताप नगर से एक व्यक्ति पटौदी रोड चौकी गुड़गांव से एक व्यक्ति पटेल नगर से दो व्यक्ति राजेंद्र पार्क इलाके से चार व्यक्ति राजीव नगर से एक व्यक्ति सदर बाजार गुड़गांव से एक व्यक्ति सरस्वती एनक्लेव से दो व्यक्ति सरहौल सेक्टर 8 से एक व्यक्ति sector-31 एचएसआईआईडीसी से एक व्यक्ति sector-10a से दो व्यक्ति सेक्टर 11 से एक व्यक्ति sector-31 से दो व्यक्ति sector37 से भी दो व्यक्ति सेक्टर 4 से भी दो व्यक्ति सेक्टर 5 से एक व्यक्ति सेक्टर 63 से एक व्यक्ति सेक्टर 65 से एक व्यक्ति सेक्टर 67 से एक व्यक्ति सेक्टर 10a एक व्यक्ति सेक्टर 21 से एक व्यक्ति सेक्टर 108 एक व्यक्ति 102 से एक व्यक्ति सेक्टर एक से एक व्यक्ति सेक्टर 37 से एक व्यक्ति और शिवपुरी से दो व्यक्ति संक्रमित मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी मीडिया बुलेटिन में वार्ड नंबर 18 नियर लोहिया 1279 एक व्यक्ति शांति नगर गुड़गांव से एक व्यक्ति वार्ड नंबर 14 नियर राम मंदिर सोना से एक व्यक्ति सीताराम कॉलोनी हेली मंडी पटौदी से एक व्यक्ति विलेज वसुंधरा नियर बीएसएनल टावर गुड़गांव से एक व्यक्ति सूरत नगर से एक व्यक्ति शिवाजी पार्क से एक व्यक्ति वजीराबाद sector-52 से एक व्यक्ति वीडियो समसपुर sector-51 एक व्यक्ति वीडियो बादशाहपुर त्यागी मोहल्ला से एक व्यक्ति सुशांत लोक वन से एक व्यक्ति वीर नगर से एक व्यक्ति वाटिका सिटी सेक्टर 9 से एक व्यक्ति सेक्टर 45 गुड़गांव से एक व्यक्ति साउथ सिटी सेक्टर 49 गुड़गांव से एक व्यक्ति सुशांत लोक सेक्टर 8 से एक व्यक्ति सुशांत लोक फेज वन से एक व्यक्ति दाभोड़ा विलेज से एक व्यक्ति शक्ति पार्क से एक व्यक्ति सूरज नगर फेज वन गुड़गांव से एक व्यक्ति राम चौक डूंडाहेड़ा से दो व्यक्ति सरस्वती विहार गुड़गांव से एक व्यक्ति और सेक्टर 9a ईएसआई हॉस्पिटल गुड़गांव से भी एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: