चाइनीज कंपनी इकोग्रीन के विरोध में आंदोलन की रूपरेखा तय, तीन चरणों में चलेगा आन्दोलन और हजारों लोग करेंगे विरोध

Font Size

पहला पखवाड़ा (27 मई से 10 जून तक) मुख्यमंत्री को लिखेंगे 10,000 पत्र 

दूसरा पखवाड़ा (11 जून से 26 जून) गोष्ठी, सेमिनार, प्रदर्शन, ज्ञापन के माध्यम से करेंगे जन जागरण 

तीसरा पखवाड़ा (27 जून से) कूडा टैक्स का करेंगे बहिष्कार

गुरुग्राम। आत्मनिर्भर गुरुग्राम बनाने की मुहिम को सफल बनाने हेतु गत सांय शीतला माता रोड़ स्थित हैप्पी मॉडल स्कूल मे शासन द्वारा गुरुग्राम में कूड़ा उठाने के लिए अनुबंध की गई चाइनीस कंपनी इकोग्रीन के विरोध में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कोरोना महामारी के नियमों को ध्यान में रखते हुए नगर के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को बुलाया गया। बैठक में विस्तार से चरणबद्ध तरीके से डेढ़ माह के आंदोलन की रूपरेखा तय की गई।संपूर्ण आंदोलन *आत्मनिर्भर गुरुग्राम* के बैनर तले होगा। यह आंदोलन हरियाणा कला परिषद के पूर्व निदेशक तथा प्रखर समाजसेवी श्री अजय सिंहल के संयोजन में चलेगा।

आत्मनिर्भर गुरुग्राम के प्रवक्ता  राजीव मित्तल ने बताया कि गत सायं प्रखर समाजसेवी संगठनों  की आयोजित बैठक में विषय की प्रस्तावना रखते हुए “गुरुग्राम मेरा मैं गुरुग्राम का” मिशन के संयोजक श्री अजय सिंहल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री चाहते हैं कि देश आत्मनिर्भर बने। उन्होंने वोकल फार लोकल का आह्वान किया है जिसके लिए सभी को सहभागी बनना होगा।

उन्होंने कहा कि यदि कूड़ा उठाने जैसे सामान्य कार्य भी विदेशी कंपनियां करेंगी तो देश कैसे आत्मनिर्भर बनेगा। हैरत की बात तो यह है कि कंपनी ने करार में 10 मेगावाट बिजली बनाने का वादा किया था परंतु आज तक 1 वाट बिजली भी वह नहीं बना पाई । पिछले दिनों गार्बेज फ्री सिटी की जो लिस्ट जारी की गई, उसमें गुरुग्राम का नाम ढूंढने से भी नहीं मिलता। जबकि करनाल हरियाणा का स्वच्छ शहर घोषित हुआ है। उसकी यह स्वच्छता भारतीय कंपनी के बल पर है। हम हर तरह से कूड़े जैसे कार्यों का ठेका चाइनीस कंपनी को दिए जाने के विरोध में है। और हम इकोग्रीन को भगा कर ही दम लेंगे।

उन्होंने स्पष्ट किया कि हमारा किसी सरकार, किसी व्यक्ति, किसी अधिकारी से कोई झगड़ा नहीं है। हमारा झगड़ा केवल स्वदेशी और विदेशी का है। अतः आत्मनिर्भर गुरुग्राम बनाने के लिए हमें जो भी करना पड़ेगा हम वह करेंगे। बैठक की अध्यक्षता कर रहे प्रख्यात शिक्षाविद् व स्टारेक्स यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ अशोक दिवाकर ने कहा की हमारे लिए यह बड़े शर्म की बात है कि कूड़ा उठाने का ठेका एक चाइनीस कंपनी को दिया गया है और चाइना हमारे पैसे को पाकिस्तान के माध्यम से हमारे ही विरोध में उपयोग कर रहा है। यह देश घातक योजना है। अतः हमें किसी भी कीमत पर इकोग्रीन को यहां से बाहर करना ही होगा।

उन्होंने इस बैठक के माध्यम से अपने संपूर्ण मित्रों, विद्यार्थियों को आह्वान किया कि वे सब इस आंदोलन में अपना कर्तव्य निभाएं। बैठक में प्रख्यात पर्यावरणविद विवेक कांबोज भी उपस्थित रहे। उन्होंने इकोग्रीन की खामियों को बड़े तकनीकी ढंग से उजागर किया। 

23केबैठक में निश्चित किया गया कि 27 मई से 10 जून तक पूरे गुरुग्राम से 10,000 पत्र मुख्यमंत्री के नाम लिखे जाएंगे। यह जिम्मेदारी समाजसेवी प्रियव्रत भारद्वाज को सौंपी गई। 11 जून से 26 जून तक सेमिनार, गोष्ठी, प्रदर्शन, ज्ञापन के माध्यम से समाज में जन जागरण किया जाएगा।

इस संपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी राम बहादुर सिंह को दी गई। 27 जून से कूड़ा टैक्स के बहिष्कार का आह्वान किया जाएगा। डोर टू डोर संपर्क करके कहा जाएगा कि चाइनीस कंपनी को देने के लिए हम टैक्स नहीं देंगे। जो एरिया के हिसाब से ₹20 से ₹2500 तक वसूला जाता है। अन्य जिम्मेदारियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए ललित हिंदुस्तानी को सोशल मीडिया, ललित कौशिक को प्रिंटिंग,श्री प्रकाश राय को सूचना प्रमुख, परमजीत को मीडिया संपर्क प्रमुख, राजीव मित्तल को प्रवक्ता , गौरव अरोड़ा को प्रतिष्ठित जन संपर्क प्रमुख, योगेंद्र चौधरी को अर्थव्यवस्था प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई। कल्याण मंत्र के साथ बैठक का समापन हुआ बैठक का संचालन राम बहादुर सिंह ने किया

You cannot copy content of this page