रेल टिकट बुकिंग देश के सभी 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर में कल से शुरू : पीयूष गोयल

Font Size

नई दिल्ली । रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि देश में 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स में शुक्रवार से रेल टिकट बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अगले दो से 3 दिनों के अंदर कई रेलवे स्टेशन के काउंटर सी भी टिकट बुकिंग शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए आवश्यक नियम और शर्तें तैयार की जा रही हैं जिसका शीघ्र खुलासा किया जाएगा।

रेल मंत्री गोयल ने रेल से यात्रा करने वाले करोड़ों लोगों के लिए राहत भरी घोषणा की है कि कल से यानी शुक्रवार से देश में 107000 कॉमन सर्विस सेंटर्स में रेल टिकट की बुकिंग होने लगेगी जबकि देश के कुछ खास रेलवे स्टेशंस पर अगले दो-तीन दिनों के अंदर टिकट बुकिंग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम की दृष्टि से आवश्यक सोशल डिस्टेंसिंग और स्वास्थ्य सुरक्षा के नियमों के पालन की दृष्टि से रेलवे नियमों एवं शर्तों का खाका तैयार कर रही है जबकि उसके अनुरूप पाए जाने वाले रेलवे स्टेशन की भी पहचान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि देश में कॉमन सर्विस सेंटर लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मैया कराने के लिए स्थापित की गई है जहां से ईसर्विसेज की सुविधा लोग स्वयं जाकर प्राप्त करते हैं। इस प्रकार के सेंटर शहरी क्षेत्र ही नहीं बल्कि ग्रामीण और सुदूर पूर्व पिछड़े इलाके में भी स्थापित किए गए हैं जहां से जनसामान्य अपनी टिकट की बुकिंग इस सेंटर के माध्यम से करा सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि रेलवे नहीं 3 दिन पूर्व आगामी 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेन चलाने की घोषणा की है और अब तक लगभग 600000 से अधिक लोगों ने टिकट बुकिंग करा ली है। यह सभी टिकट सेकंड क्लास श्रेणी के हैं जो सेकंड क्लास पैसेंजर ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे जिन का परिचालन आगामी 1 जून से होना निर्धारित है। रेलवे मंत्री हैं कहां है कि अब ऐसे लोग जो वापस अपने घरों से अपने काम पर आना चाहते हैं वैसे लोग भी अब ट्रेन से यात्रा कर वापस उन व्यावसायिक एवं औद्योगिक शहरों में आ सकेंगे।

श्री गोयल ने कहा कि 100 जोड़ी ट्रेन जो 1 जून से चलाई जाएगी मैं 17 जन शताब्दी पांच दुरंतो ट्रेन और कई बेहद लोकप्रिय मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल है। उनका उनका कहना है कि रेलवे अब चरणबद्ध तरीके से पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू करेगी। यह रेलवे का द्वितीय चरण होगा जबकि इससे पहले 15 जोड़ी स्पेशल पैसेंजर ट्रेन का परिचालन पहले ही शुरू कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: