देश में घरेलू हवाई उड़ान 25 मई से शुरू : लोग इंटरनेशनल उड़ान शुरू करने की करने लगे मांग

Font Size

सुभाष चंद्र चौधरी

नई दिल्ली। देश के नागरिक उड्डयन मंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि आगामी 25 मई से सभी घरेलू हवाई सेवा शुरू की जाएगी। उनके अनुसार आरंभ में इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा जिसमें अलग अलग विमानन कंपनियों की उड़ान सेवाओं के बीच निश्चित समय अंतराल रखा जाएगा जिससे सोशल डिस्टेंस और स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सभी नियमों का पालन किया जा सके। इस खबर का देश की लाखों लोगों को बेसब्री से पिछले 57 दिनों से इंतजार था क्योंकि सभी घरेलू उड़ान गत 24 अप्रैल से ही बंद कर दिए गए थे। हालांकि सैकड़ों हवाई यात्री केंद्रीय मंत्री से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने की जोरदार मांग कर रहे हैं।

उड्डयन मंत्री श्री पुरी ने कहां है कि सभी एयरपोर्ट प्रबंधकों और हवाई सेवा देने वाली कंपनियों को पुरान शुरू करने की दृष्टि से अपनी सभी तैयारियां पूरी कर लेने को कहा गया है। उन्होंने बताया है कि निश्चित समय अंतराल में उड़ान सेवा आगामी 25 मई से शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से विस्तृत गाइडलाइन जारी की जा रही है जिसका पालन एयरपोर्ट और एयर कैरियर में किया जाना अनिवार्य होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी की इस घोषणा से लाखों हवाई यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। केंद्रीय मंत्री के टि्वटर हैंडल पर उनकी घोषणा पर खुशी जाहिर करते हुए सैकड़ों हवाई यात्रियों ने इसे राहत देने वाली खबर बताया है। हवाई यात्री गुरिंदर कौर ने अपने संदेश में कहा है कि हम बेसब्री से हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं और उन्होंने उम्मीद जताई है कि घरेलू हवाई सेवा के साथ-साथ सुधरी अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा भी शुरू की जाएगी। उन्होंने भारत से कनाडा के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने की मांग की है और अपने आजीविका की दृष्टि से इसे बेहद जरूरी बताया है।

एक और हवाई यात्री सुजीत ने भी उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने की गुजारिश की है उन्होंने भी कहा है कि हमें कृपया अपने घर जाने की अनुमति प्रदान करें जबकि राजवीर कौर ने भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान को ही जल्द शुरू करने की मांग पर बल दिया है और कैबिनेट मंत्री से इस संबंध में जानकारी प्रकाशित करने की मांग की।

श्याम कुमार नेवी उज्जैन मंत्री का धन्यवाद करते हुए आशा व्यक्त की है कि शीघ्र ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान भी शुरू हो सकेगी जबकि नितिन नायडू ने घरेलू उड़ान शुरू करने के कदम की सराहना की है और साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान को भी चरणबद्ध तरीके से आरंभ करने की मांग दोहराई है एवं उड़ान के दौरान सभी प्रकार की सावधानियां बरतने का आश्वासन भी दिया है।

उल्लेखनीय है कि भारत में पिछले 24 अप्रैल से जारी देशव्यापी लॉक डाउन के कारण बड़ी संख्या में एन आर आई फंसे हुए हैं। वह सभी उन देशों को शीघ्र जाना चाहते हैं जहां कि उन्होंने अब नागरिकता प्राप्त कर ली है और आजीविका की दृष्टि से भी उन्हें वहां रोजगार प्राप्त है। कई ऐसे भारतीय मूल के विदेशी नागरिक भी यहां फंसे हुए हैं जिनके परिवार दूसरे देशों में रह रहे हैं।

एक और हवाई यात्री अक्षय ने भी केंद्रीय मंत्री से अंतरराष्ट्रीय उड़ान की तिथि के बारे में पूछा है जबकि विकास पवार नाम के व्यक्ति ने भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान को ही शुरू करने पर बल दिया है और साथ ही उन्होंने लॉक डाउन की पॉलिसी को भारत के लिए प्रतिकूल बताया है। जाहिर है पिछले 10 सप्ताह से हजारों की संख्या में फंसे एन आर आई अपने बच्चों और अपने पारिवारिक सदस्यों से दूर बेहद परेशान हैं। रिचर्ड बेनिसन नामक व्यक्ति ने तो केंद्रीय मंत्री को भारत से अमेरिका के बीच अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने की सलाह दी है साथ ही उन्होंने दो तरफ के किराए भी भुगतान करने की पेशकश की है।

 

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: