हरियाणा में बस सेवा 15 मई से होगी शुरू : मनोहर लाल

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

चंडीगढ़ :  हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के कारण फंसे लोगों की सुविधा के लिए 15 मई से कुछ चुने गए मार्गों पर विशेष बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है।  यह सेवा हरियाणा से बाहर और कोरोना वायरस से अत्याधिक प्रभावित क्षेत्रों में शुरू नहीं होगी। यह जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्विटर के माध्यम से  दी है. इससे ऐसे लोगों को  हरियाणा के अंदर  ही अपने अपने  गृह जिले में जाने में सुविधा होगी जो लोग दूसरे शहरों में पिछले डेढ़ माह से भी अधिक समय से फंसे हुए हैं जबकि व्यावसायिक एवं औद्योगिक काम की वजह से गए हुए व्यक्ति भी दूसरे शहरों में  फंसे ऐसे व्यक्ति अपने गंतव्य तक वापस आ सकेंगे. चुनिंदा मार्गों पर सेवा शुरू करने के पीछे हरियाणा के कई जिले में अभी भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार तेज होना है.

 

 कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  अचानक देशव्यापी लॉक  की घोषणा कर दी थी.  इससे हरियाणा के अलग-अलग जिले और राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में भी विभिन्न कार्यों से गए हुए बड़ी संख्या में लोग अभी उन्हीं शहरों में फंसे हुए हैं.  इस दौरान कई जिले से inter-district मूवमेंट की भी अनुमति नहीं दी गई जबकि कुछ जिले  रेड  जॉन में आने के कारण  आवाजाही पर पूर्णता प्रतिबंध लगा रहा.  इनमें से खासकर गुरुग्राम फरीदाबाद नूंह और पलवल  शामिल था जबकि कुछ सप्ताह बाद सोनीपत  और झज्जर  व रोहतक जैसे जिले  भी इसी श्रेणी में आ गए थे.  इससे उन जिले में फंसे लोग आज भी अपने गृह जिले या फिर व्यावसायिक स्थल पर वापस आने की बात जो रहे हैं. 

 

 लॉक डाउन के दूसरे फेज में गत 20 अप्रैल से हालांकि केंद्र सरकार की गाइडलाइन जारी होने के बाद हरियाणा सरकार ने नियमों में थोड़ी भी दी थी लेकिन अचानक कोविड-19 वायरस संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के कारण कई जिले में स्थानीय प्रशासन ने इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटर  स्टेट मूवमेंट पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है.  इसमें गुरुग्राम फरीदाबाद जैसे जिले भी शामिल है.  यहां अभी जिला प्रशासन इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटर  स्टेट मूवमेंट के पास जारी नहीं कर रहा है.  यहां तक कि औद्योगिक एवं व्यावसायिक संस्थानों को काम पुनः शुरू करने की अनुमति मिलने के बावजूद उनके कर्मियों को दूसरे जिले और दूसरे राज्यों से भी आने की अनुमति नहीं मिल रही है. 

 

 अब जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लॉक डाउन के दौरान ही हरियाणा में कुछ चुनिंदा मार्गों पर विशेष बस सेवा शुरू करने की घोषणा की है तो इससे लोगों में यह उम्मीद जगी है कि  हुए अपने पुराने स्थान  या कार्यस्थल पर जल्दी ही वापस पहुंच सकेंगे.  प्रदेश के किन किन मार्गों पर और कितनी बसें चलाई जाएंगी इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है.  समझा जाता है कि इस पर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी खासकर डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटी में गहन मंथन होने के बाद ही निर्णय लिया गया है.  हरियाणा रोडवेज को उन मार्गों की पहचान करने को कहा गया है यहां से बसें चलाई जा सकती हैं. संभावना है कि बस सेवा चंडीगढ़ से शुरू की जा सकती है लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन इसकी अनुमति देता है या नहीं इसको लेकर अभी दुविधा है . चंडीगढ़ में संक्रमण तेजी से बढ़ा है. नए पोजिटिव केस की सख्या बढ़ गई है.

 

 दूसरी तरफ केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत रोडवेज की बसों में भी सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन जैसे नियमों का पालन करना नितांत आवश्यक कर दिया गया है.  इसलिए इन बसों में 50% यात्रियों को ही चलने की अनुमति होगी जबकि स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए बिना मास्क लगाए किसी भी यात्री को बस में यात्रा नहीं करने दी जाएगी.  संभावना इस बात की भी है कि सभी रोडवेज बसों में सैनिटाइजर की व्यवस्था भी होगी जिससे यात्रियों को ट्रेन की तरह ही प्रवेश करने के समय और उतरने के समय हैंड सैनिटाइजर दिया जाएगा. 

 

मुख्यमंत्री ने अपने बयान में साफ कर दिया है कि यह सेवा कुछ चुनिंदा मार्गों पर की  शुरू  की जाएगी .जाहिर है इसमें रेड जोन को अभी वर्जित किया जाएगा जबकि ऑरेंज और ग्रीन  जॉन के ऐसे भी इलाके इस सेवा से वंचित रहेंगे जो या तो कंटेनमेंट जॉन घोषित है या फिर हॉट हॉट के रूप में चिन्हित किए गए हैं.  बहरहाल हरियाणा में बस सेवा शुरू होने कि इस सूचना से अब लोगों में धीरे धीरे जनजीवन सामान्य होने की उम्मीद जगने लगी है.

 

You cannot copy content of this page