उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आरोग्य सेतु ऐप को प्रचारित करने पर दिया बल

Font Size

गुरुग्राम 20 अप्रैल । गुरुग्राम की 203 ग्राम पंचायतों में सेनीटाइजर स्प्रे के दो राउंड पूरे किए जा चुके हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में 41 हजार से अधिक फेस मास्क जिला प्रशासन द्वारा लोगों तक पहुंचाए जा चुके हैं। यह बात प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा ली गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में बताई गई। अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि गुरुग्राम जिला के ग्रामीण क्षेत्र में दिए गए 41 हज़ार मास्क में से 11हजार फेस मास्क अकेले मार्केटिंग बोर्ड द्वारा लोगों तक पहुंचाए गए हैं ताकि अधिक से अधिक लोग फेस मास्क का उपयोग कर सकें और कोरोना के संक्रमण से बच सकें ।

उन्होंने बताया कि जिला में महिला जनधन खाता धारकों के खाते में प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत 500 रुपये की राशि जमा करवा दी गई है। इन खातों में से पैसे निकालने के दौरान एटीएम पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है । उन्होंने बताया कि जिला के विभिन्न स्थानों पर मल्टीपल टाइम सैनिटाइजेशन किया जा रहा है व लोगों को यह सलाह दी जा रही है कि वे जरूरत का सामान लेने के लिए ही बाहर निकले तथा बाहर निकलते समय फेस मास्क का प्रयोग करें ।

श्री चौटाला ने कहा कि यह एक लंबी लड़ाई है और कोरोना वायरस को हम सबको मिलकर हराना है। उन्होंने बताया कि यह खुशी की बात है कि प्रदेश के 7 जिले कोरोना मुक्त हो चुके है । इन स्थानों पर जो भी मरीज थे वो ठीक हो चुके है और यह सातो जिले कोरोना नेगेटिव है ।उन्होंने कहा कि हम सब को मिलकर पूरे प्रदेश को कोरोना मुक्त करना है, जिसके चलते हमें दिन प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों में सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजर के इस्तेमाल का मुख्य रूप से ध्यान देना है । उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने जिलों में पड़ने वाले सभी गांवो, ब्लॉको, ढाणियों मे मल्टीपल टाइम सैनिटाइजर स्प्रे का छिड़काव करवाये। साथ ही वे ग्रामीण क्षेत्रों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखे ।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने अपने क्षेत्रों में लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए जागरूक करे, क्योंकि यह ऐप स्वयं व दूसरों को कोरोना से बचाने में कारगर है। उन्होंने कहा कि इस ऐप को वह उसी तर्ज पर जन जन में डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करे जिस तर्ज पर उन्होंने स्वच्छता मोबाइल ऐप के लिए लोगों को जागरूक किया था ।उन्होंने कहा कि जिस तरह 20 लाख से अधिक लोगों द्वारा स्वच्छता ऐप डाउनलोड किया गया था, उसी तर्ज पर अब आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें ।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी तक 4 लाख 50 हजार लोगों द्वारा आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया जा चुका है और जल्द ही 20 लाख के आंकड़े को पार किया जाएगा । उन्होंने कहा कि इस महामारी के चलते यह आवश्यक है कि सब एक साथ मिलकर काम करें व एक दूसरे को कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण के बचाव हेतु जानकारी दें । साथ ही सभी एक दूसरे के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखे क्योंकि यह वायरस खासतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचता है, ऐसे में सबसे जरूरी यह है कि हम सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करे और एक साथ मिलकर प्रदेश को कोरोना वायरस से मुक्त करे ।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार के साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सरवान ,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कुलबीर सिंह ढाका, ज़िला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page