भारत में कोरोना पोजिटिव मिले 35 सौ लोगों में एक हजार से अधिक मामले तबलीगी जमात के

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव के आज रात्री 11: 15 बजे तक 393 नए मामले सामने आए । इस वायरस से संक्रमित 3137 लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं । उनका इलाज चल रहा है। कुछ की स्थिति गंभीर है और कुछ लोग इस बीमारी से निजात पाने की स्थिति में लगभग पहुंच चुके हैं । अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों की कुल संख्या 3501 हो चुकी है। इनमें 266 लोग रिकवर कर चुके हैं । आज रिकवर करने वालों में 36 लोग शामिल हैं। आज इस महामारी के सामने अपने प्राण गंवाने वाले लोगों की संख्या 12 रही जबकि 98 लोग अब तक प्राण गवा चुके हैं। कोरोना पोजिटिव पाए गए 1023 मामलों का संबंध 17 राज्‍यों में तबलीगी जमात से है.

आज देश में कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन की जानकारी मुहैया कराते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों के सहयोग से किये जा रहे उपायों की उच्चतम स्तर पर नियमित निगरानी की जा रही है। देश में कोविड-19 के नियंत्रण और प्रबंधन संबंधी आवश्‍यकताओं की पूर्ति करने के लिए डॉक्‍टरों, नर्सिंग व्‍यवसायियों, संबंद्ध स्‍वास्‍थ्‍य सेवा व्‍यवसायियों सहित अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवसायियों के विभिन्‍न स्‍तर उपलब्‍ध हैं। लगभग 9.70 लाख आशा, एक लाख आयुष व्‍यवसायी, एनसीसी कैडेट, पूर्व सैनिक, रे‍डक्रॉस/एनएसएस/एनवाईके स्‍वयंसेवी, ग्राम पंचायतों के कर्मचारी और शहरी स्‍थानीय निकायों के कर्मचारी, सामाजिक संगठनों को भी आवश्‍यकता पड़ने पर शामिल किया जा सकता है। अस्‍पताल के प्रबंधन के तहत रेजीडेंट्स/पीजी छात्रों और नर्सिंग छात्रों के पुन:आवंटन के लिए स्‍टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (एसओपी) तैयार किया गया है। इसके अतिरिक्‍त सरकार, सशस्‍त्र बल चिकित्‍सा सेवाओं, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और निजी चिकित्‍सकों सहित 31,000 से अधिक डॉक्‍टरों ने स्वेच्छापूर्वक कोविड-19 के खिलाफ जंग में शामिल होने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है।

एक सवाल के जवाब उन्होंने बताया कि ऐसा देखा गया है कि अधिकांश मौतों के मामले वृद्धों अथवा मधुमेह, उच्‍च रक्‍तचाप, गुर्दा/हृदय रोग आदि जैसे सह-रोगों से ग्रसित लोगों के हुए हैं। इसलिए अधिकतम जोखिम वाली श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए आवश्‍यक है कि वे समस्‍त सावधानियों का पालन करें। इसके अलावा,अब तक रिपोर्ट किए गए सभी कोरोना पोजिटिव मामलों के संबंध में किए गए ऐज प्रोफाइल विश्‍लेषण से पता चलता हैं कि 8.61% मामले 0-20 वर्ष आयुवर्ग के हैं,  41.88% मामले 21 से 40 वर्ष आयुवर्ग के हैं,  32.82% मामले 41 से 60 वर्ष आयुवर्ग के हैं और 16.69% मामले 60वर्ष से अधिक आयु के लोगों के हैं.

प्रेस वार्ता किये जाने तक बताया गया कि कोविड-19 के 2902  मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 68 मौतें हुई हैं। 183 व्‍यक्तियों का इलाज किया जा चुका है/ स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। रिपोर्ट किए गए 2902 मामलों में से 1023 मामलों का संबंध 17 राज्‍यों में तबलीगी जमात से है, जिनमें तमिलनाडु, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, असम, जम्‍मू-कश्‍मीर, राजस्थान, तेलंगाना,अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

अगर बात की जाए राज्यवार कोरोना पॉजिटिव के नए मामले सामने आने की तो इसमें आज अब तक रात्रि 11: 19 बजे तक उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 60 नए मामले सामने आए हैं। यहां कुल पॉजिटिव लोगों की संख्या 234 हो गई है जिनमें से 211 का इलाज चल रहा है। 25 लोग अब तक रिकवर हो चुके हैं। कोरोना पॉजिटिव के 59 मामले दिल्ली में आज सामने आए यहां कुल संख्या 445 हो गई है जिनमें से 431 लोग अस्पताल में अभी भर्ती हैं। केवल 8 ही ठीक हो पाए हैं जबकि छह की मृत्यु हो चुकी है।

तमिलनाडु देश का एक ऐसा राज्य बन गया है जहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले आ रहे हैं। यहां आज 74 लोग कोरोना पॉजिटिव घोषित किए गए जहां कुल संख्या 485 हो चुकी है जिनमें से 476 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। केवल 6 की रिकवरी हो पाई है ।

महाराष्ट्र में भी लगातार रफ्तार एक जैसी बनी हुई है और यहां आज फिर 45 नए मामले सामने आए जबकि कुल संख्या 537 हो चुकी है जिनमें से 461 व्यक्ति अस्पताल की निगरानी में है और 50 लोगों ने इस बीमारी को हरा दिया है जबकि 26 लोग इस वायरस से हार चुके हैं और मौत के मुंह में चले गए हैं ।

केरला में आज 11 नए मामले सामने आए जहां कुल संख्या 306 हो गई है जबकि अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या 254 है और आज यहां आठ लोग रिकवर हुए हैं जबकि रिकवर होने वाले लोगों की कुल संख्या 58 हो गई है ।

तेलंगाना में आज कोई नया मामला अब तक सामने नहीं आया है यहां कुल संख्या 229 है जिनमें से 186 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 32 इससे छुटकारा पा चुके हैं।

राजस्थान में भी आज फिर नए मामले सामने आए हैं अब कुल संख्या 200 तक पहुंच चुकी है जिनमें से 175 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 45 के रिकवर होने की सूचना है जिनमें से 22 लोगों की आज नेगेटिव रिपोर्ट आई है ।

आंध्र प्रदेश में भी आज फिर 26 नए मामले सामने आ गए । कुल संख्या 190 हो गई है जिनमें से 187 लोग अस्पताल में ही इलाज करा रहे हैं ।

मध्य प्रदेश में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया कुल संख्या यहां 154 बनी हुई है जिनमें से 143 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जबकि यहां 14 लोगों की मृत्यु हो चुकी है ।

कर्नाटक में 16 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या यहां 144 हो गई है जिनमें से 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं 11 इससे निजात पा चुके हैं।

गुजरात में आज फिर 13 नए मामले सामने आए यहां कुल संख्या 108 हो चुकी है जिनमें से 88 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 10 इस महामारी से छुटकारा पा चुके हैं और 11 लोगों की यहां जान जा चुकी है ।

जम्मू एंड कश्मीर में आज फिर से 17 नए मामले सामने आए और कुल संख्या 92 के आसपास पहुंच गई है जिनमें से 87 लोग इलाज करा रहे हैं ।

हरियाणा में कुछ दिनों तक स्थिति नियंत्रण में रही या यूं कहें स्थिर रही लेकिन आज यहां 26 नए मामले सामने आए हैं और कुल संख्या यहां 84 हो चुकी है जिनमें से 56 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 28 लोग अब तक यहां रिकवर हो चुके हैं ।

पंजाब में भी आज फिर 12 नए मामले सामने आए कुल संख्या 65 हो गई है जिनमें से 57 लोगों का इलाज चल रहा है और 5 लोग रिकवर कर चुके हैं ।

वेस्ट बंगाल में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया है । स्थिति स्थिर बनी हुई है। कुल संख्या 53 ए जिनमें से 44 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और तीन रिकवर कर पाए हैं। बिहार में आज एक नया मामला सामने आया है यहां कुल संख्या 32 हुई है जिनमें 28 लोग अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में है ।

असम में आज 2 नए मामले सामने आए हैं और यहां कुल संख्या 25 हो गई है जो सभी अस्पताल में भर्ती हैं।

उत्तराखंड में आज 6 नए मामले सामने आए कुल संख्या 22 हो गई है जिनमें से 20 लोग अभी तक अस्पताल में ही है ।

उड़ीसा में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया यहां कुल संख्या 20 है जिनमें से 18 लोगों का इलाज चल रहा है ।

चंडीगढ़ में स्थिति स्थिर है यहां कई दिनों से कुल संख्या 18 है पॉजिटिव लोगों की जो सभी अस्पताल में भर्ती है।

लद्दाख में 14 पॉजिटिव लोग हैं जिनमें से 11 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 3 रिकवर कर चुके हैं।

छत्तीसगढ़ में आज एक नया मामला सामने आया और कुल संख्या यहां 10 तक पहुंची है जिनमें से 7 अस्पताल में भर्ती हैं और 3 स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं।

अंडमान निकोबार आइसलैंड में कुल संख्या 10 बनी हुई है और सभी अभी तक अस्पताल में भर्ती हैं।

गोवा में आज एक नया मामला सामने आया जहां कुल संख्या 7 हो गई और सभी अस्पताल में ही भर्ती है।

हिमाचल प्रदेश , पुडुचेरी ,मणिपुर ,झारखंड, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया है यहां स्थिति स्थिर बनी हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: