व्हाट्सएप पर झूठी अफवाह फैलाने वाला एक गिरफ्तार , मोबाइल भी जब्त

Font Size

गुरुग्राम। व्हाट्सएप पर झूठी अफवाह फैलाने वाले एक व्यक्ति को साइबर सैल की मदद से थाना सैक्टर-7 IMT मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने गांव बास कुशला से व्हाट्सएप के माध्यम से भ्रामक सूचना देकर  झूठी अफवाह फैलाई थी। आरोपी द्वारा इसको अंजाम देने में प्रयोग किया गया मोबाईल फोन भी आरोपी के कब्जा से बरामद किया गया ।

सुनिए कैसे फैला रहा था झूठी गिरफ्तारी की अफवाह : https://youtu.be/KeVfKx8nFss

मामले की मुख्य बातें : 

▪️कल दिनाँक 03.04.2020 को थाना सैक्टर-7 IMT मानेसर, गुरुग्राम में एक शिकायत प्राप्त हुई। इस लिखित शिकायत के माध्यम शिकायतकर्ता ने बतलाया कि इसे लगभग 05 बजे एक व्हाट्सअप ग्रुप पर एक मैसेज प्राप्त हुआ जिसमें बास कुशला से एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने की बात कही गई थी। इस सम्बंध में इसने दो-चार लोगों से पता किया तो यह सूचना झूठी वा कोरी अफवाह निकली। यह केवल भ्रमित (बहकाने)/गुमराह करने वाला मैसेज था, जिसमें कोई सच्चाई नहीं थी।  यह मैसेज आपसी भाईचारा खराब करने के उद्देश्य से जानबूझकर फैलाया गया था तथा मेसेज अपलोड करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध उचित कार्यवाही करने का अनुरोध किया गया था।

▪️इस शिकायत पर दिनाँक 03.04.2020 को थाना सैक्टर-7 IMT मानेसर, गुरुग्राम में धारा 188, 505(II) IPC व 54 DISASTER MANAGEMENT ACT-2005  तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️इस अभियोग में थाना सैक्टर-7 IMT मानेसर, गुरुग्राम की टीम ने आरोपी कि पहचान करने के लिए साइबर सैल की मदद ली। पुलिस टीम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए अपने गुप्त सूत्रों व पुलिस तकनीकी सहायता से उक्त अभियोग में व्हाट्सएप के माध्यम से भ्रामक मैसेज भेजकर अफवाह फैलाने वाले आरोपी को कल दिनाँक 03.04.2020 को गाँव बास कुशला से काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की है आरोपी की पहचान *अनिल पुत्र विरेन्द्र सिंह निवासी गाँव बास कुशला, जिला गुरुग्राम, उम्र 26 वर्ष* के रूप में हुई।

▪️आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह टैक्स कंसल्टेंट का काम करता है और इसने व्हाट्सएप ग्रुप पर गांव बास कुशला से 01 व्यक्ति के गिरफ्तार होने के बारे में झूठा मैसेज डालकर अफवाह फैलाई थी।

▪️आरोपी द्वारा यह *अफवाह फैलाने में प्रयोग किया गया 01 मोबाईल फोन पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जा से बरामद* किया गया है।

▪️आरोपी द्वारा भ्रामक मेसेज व्हाट्सएप पर भेजकर किए गए अपराध के लिए नियमानुसार गिरफ्तार कर लिया गया है तथा अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

You cannot copy content of this page