शहीदों व उनके परिवारों को सम्मान की दृष्टि से देखना होगा : सुधीर कुमार

Font Size

पुलवामा के शहीदों को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

पुलिस शहीद फाउंडेशन द्वारा जिला पुलिस लाइन के शहीद स्मारक पर श्रधांजलि सभा का आयोजन 

गुरुग्राम : देश का सम्मान तभी होगा जब हम शहीदों का सम्मान करेंगे। पूरे समाज को शहीदों व उनके परिवारों को सम्मान की दृष्टि से देखना होगा। उक्त विचार बीएसएफ के पूर्व एडीजीपी सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने व्यक्त किये। श्री श्रीवास्तव पुलिस शहीद फाउंडेशन, हरियाणा द्वारा आयोजित पुलवामा आतंकी हमले की प्रथम बरसी के श्रधांजलि कार्यक्रम में बोल रहे थे।

शहीदों व उनके परिवारों को सम्मान की दृष्टि से देखना होगा : सुधीर कुमार 2उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष आज ही के दिन 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे जिन्हें आज गुरूग्राम के पुलिस लाइन के शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में आए सैकड़ो व्यक्तियों को संबोधित करते हुए बीएसएफ के रिटायर्ड एडीजीपी श्रीवास्तव ने कहा कि शहीद किसी धर्म या जाति के नहीं होते. शहीद का सम्मान पूरे देश के सभी वर्गों को करना चाहिए। शहीदों के कारण ही हम सब आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं । देश की सीमा पर हमारी सेना दिन रात अपने जीवन का बलिदान देकर देश की रक्षा करती है, देश के नागरिकों को उनके व उनके परिवारों के प्रति प्यार और सम्मान का भाव रखना होगा।

कार्यक्रम में सीआरपीएफ के सेवानीवर्त कमांडेंट राम सिंह ने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ विश्व का सबसे बड़ा आंतरिक सुरक्षा बल है, जो न केवल देश की आंतरिक सुरक्षा करता है बल्कि देश की सीमाओं का प्रहरी भी है, जिसका गठन देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल ने किया था।

उन्होंने कहा कि हमारा शहीदों और उनके परिवारों के प्रति ये दायित्व बनता है कि हम उनका न केवल सम्मान करें बल्कि पूरे समाज को ऐसा करने के लिए प्रेरित भी करे। उन्होंने देश के युवाओं का आह्वाहन किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में देश के सुरक्षा बल में शामिल होकर देश की सेवा करें।

कार्यक्रम में उपस्थित गरुग्राम पुलिस की तरफ से एसीपी बिरम सिंह ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि शहीदों के सम्मान में इस तरह के कार्यक्रम देश के हर कोने में होने चाहिए, क्योकि देश में शहीदों के प्रति सम्मान का मौहोल बनने से देश के युवा भी सुरक्षा बलों की ओर आकर्षित होंगे। हमे बचपन से ही अपने बच्चों में देश की सेना, अर्धसैनिक बलों ओर देश भक्ति के प्रति सम्मान के भाव पैदा करने होंगे। उन्होंने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा में पुलिस का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि सेना या पुलिस का वह हर जवान जो चाहे सरहद पर खड़ा है या सड़क पर, हमारे लिए सम्मानीय है।

कार्यक्रम को संबिधित करते हुए पुलिस शहीद फाउंडेशन के अध्यक्ष एडवोकेट आर एल शर्मा ने कहा कि फाउंडेशन पुलिस वेलफेयर को समर्पित संस्था है जो देश के सैनिक , अर्धसैनिक ओर पुलिस के शहीदों के लिए कार्य करती है। श्री शर्मा ने कहा कि शहीद का सम्मान ही देश का सम्मान होता है, शहीदों का सम्मान करना हम सब का नैतिक कर्तव्य बनता है। उन्होंने कहा कि आज के ही दिन पश्चिमी सभ्यता का एक विशेष दिन वेलेंटाइन डे भी है जिसमें देश के युवक व युवतियां एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर प्यार का इजहार करते है परंतु फाउंडेशन ने आज इस वेलेंटाइन डे पर देश के वीर शहीदो को पुष्प अर्पित कर उनके प्रति अपने प्यार और सम्मान का इज़हार किया है।

उन्होंने फॉउंडेश के माध्यम से हरियाण सरकार व केंद्र सरकार से यह मांग की है कि देश के सैनिकों , अर्धसैनिकों ओर पुलिस को अधिक से अधिक सुविधाएं और सम्मान दिया जाए। इन सभी को सेवा निवृत्ति के पश्चात पूरी पेंशन दी जाए और डयूटी के दौरान पुलिस का कोई भी जवान यदि अपनी जान गवाता है तो उस जवान को सेना की भांति शहीद का दर्जा देकर सभी हित लाभ देने चाहिए।

फाउंडेशन के महासचिव दीपक मैनी ने कहा कि फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य है कि आज की युवा पीढ़ी को देश भक्त बनाया जाए ।मैनी ने कहा कि हमारे लिए देश सेवा सर्वोपरि होनी चाहिए। कार्यक्रम में शहीद स्मारक पर उपस्थित सभी ने शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रधांजलि अर्पित करने के साथ साथ दो मिनिट का मौन भी रखा।

इस अवसर पर पुलिस शहीद फाउंडेशन के साथ लगभग एक दर्जन औद्योगिक और सामाजिक संगठनों ने भी भाग लिया जिसमें फाउंडेशन के अध्यक्ष आर एल शर्मा, महासचिव दीपक मैनी, सचिव अमन गुप्ता, इंडस्ट्रियल डेवलोपमेन्ट एसोसिएशन सेक्टर 37 के अध्यक्ष जीपी गुप्ता, उपाध्यक्ष ओर फाउंडेशन के कार्यकारिणी सदस्य उधोगपति के के गाँधी, आइएमटी मानेसर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन यादव, कादीपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रीपाल शर्मा, चंद्र प्रकाश भारद्वाज ,नेशनल ह्यूमन वेलफेयर कॉउंसिल के अध्यक्ष गुंजन मेहता, गरुग्राम फुटबाल संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र फौजी,पुलिस लाइन आरडब्लूए के महासचिव सब इंस्पेक्टर पूर्ण सिंह, महेन्दर अरोड़ा, टिंकू कुमार, बनवारी लाल शर्मा, रोहित मैदान, जीआईए से विनोद गुप्ता, लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन से एस एस थिरियांन, के के गोसाई, के साथ साथ राजेश सहजवानी, सरदार जगत सिंह, डॉ ललित गोला, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पर्वत सिंह ठाकरान के साथ साथ सैकड़ों की संख्या में पुलिस कर्मचारियों के परिवारों के सदस्य भी उपस्थित थे .

You cannot copy content of this page