किसान क्रेडिट कार्ड अभियान की सफलता के लिए उपायुक्त ने बैंकर्स को शैड्यूल तैयार करने के दिए निर्देश

Font Size

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अधिक से अधिक किसानों को कवर करने का होगा प्रयास

गुरुग्राम 11 फरवरी । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत चलाए जा रहे विशेष केसीसी अभियान की सफलता के लिए बैंकर्स गांव वाइज शैड्यूल तैयार करें और इस शैड्यूल के आधार पर ही गांवो में कैंप लगाकर पात्र किसानों के केसीसी बनाएं।


ये निर्देश आज गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने लघु सचिवालय में बैंकर्स के साथ आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने बैठक में किसानों के केसीसी बनाने को लेकर प्रगति की समीक्षा की और बैंकर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बैंक अधिकारियों से कहा कि वे गांव में लगाए जाने वाले कैंपों का शैड्यूल तैयार कर इसकी मुनादी करवाना सुनिश्चित करें ताकि किसानों को कैंप के बारे में जानकारी मिले और वे कैंप के दिन वहां जाकर अपना केसीसी बनवाएं। उन्होंने बैंकर्स से कहा कि वे मुनादी के समय किसानों को योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में भी अवश्य जानकारी दें। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि एक योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाए। बैंकर्स लोकेशन चुनते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसान को स्थान ढूंढने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।
बैठक में उपस्थित अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद राॅय गोदारा ने उपायुक्त को बताया कि जिला गुरुग्राम में लगभग 51 हजार किसान है जिनमें से 27 हजार 28 किसान इस योजना के तहत अभी तक पंजीकृत किए जा चुके है। इस अभियान मे सभी पीएम किसान लाभार्थियो को नए किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी किए जा रहे है। अगर किसी किसान ने पहले से केसीसी का लाभ ले रखा है वह ऋण सीमा को बढ़ा सकता है और यदि केसीसी किसी कारण से बंद है तो इस अभियान मे पुनः चालू करवा सकता है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत पीएम किसान लाभार्थियो को पशु धन एवं मत्स्य पालन के लिए भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं।
केसीसी जारी करने के लिए सभी बैंकों मे एक पेज का सरल ऋण प्रार्थना पत्र उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत रु. 3 लाख तक के केसीसी पर सभी प्रकार के शुल्क जैसे प्रोसेसिंग, निरीक्षण एवं लेजर फोलियो इत्यादि माफ है।
उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला के किसानों का एक डेटाबेस तैयार करें और यह सुनिश्चित करें कि जिन किसानों के अभी तक केसीसी नही बनें है उनसे सीधा संपर्क कर केसीसी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। उन्होंने कहा कि बैंक किसानों को एसएमएस व फोन कॉल के माध्यम से भी केसीसी अभियान के बारे में जानकारी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक किसानों को इस अभियान से जोड़ने के लिए बैंकर्स सरपंच , ग्रामसभा व पंचायतों को भी इस अभियान जोड़े ताकि अधिक से अधिक किसानों को कवर किया जा सके।
बैठक मे उपायुक्त अमित खत्री के साथ गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार , नाबार्ड के डीडीएम विजय कुमार नागरा, एलडीएम प्रहलाद रॉय गोदारा सहित विभिन्न बैंक शाखाओं के अधिकारी उपस्थित थे।
000

You cannot copy content of this page