कांग्रेस का इलेक्शन मेनिफेस्टो जारी : पानी बिजली पर कैश बैक योजना का वायदा

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली । राज्य सभा में कांग्रेस पार्टी के उप नेता आनंद शर्मा ने आज दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी का इलेक्शन मेनिफेस्टो जारी किया.  मेनिफेस्टो में छह माह के अन्दर बेहतरीन लोकपाल विधेयक लाने का वायदा किया गया है जबकि पानी और बिजली पर कैश बेक योजना लाने की बात की गयी है. पार्टी ने बीए पास बेरोजगार युवा को 5 हजार रु जबकि एम्ए पास युवा को 7500 रु प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का वायदा किया है. इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा और पार्टी की इलेक्शन मेनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन अजय माकन भी उपस्थित थे. 

कांग्रेस पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के 15 साल के कार्यकाल की याद दिलाते हुए दिल्ली में फिर विकास को गति देने की बात की. प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि दिल्ली के लोगों से इलेक्शन मेनिफेस्टो तैयार करने के लिए अपने सुझाव मांगे गए थे और उन्हीं सुझावों के आधार पर मेनिफेस्टो तैयार किया गया है. 

कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली के लिए जन संकल्प पत्र तैयार किया है. इस पत्र में युवाओं के लिए कांग्रेस ने युवा स्वाभिमान योजना के तहत युवाओं को 5000 और स्नातकोत्तर युवाओं को ₹75 00 प्रति माह का भत्ता देने का संकल्प जताया है. छोटे उद्योगों को बिजली में सब्सिडी, स्टार्टअप खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 5000 करोड़ का फंड क्रिएट किया जाएगा. दिल्ली में पानी की व्यवस्था के लिए पानी बचाओ पैसा कमाओ का नारा दिया है.

उन्होंने कहा कि 30000 लीटर प्रति परिवार पानी मुफ्त देंगे  और इस पर पानी की बचत करने वाले को कैशबैक दिया जाएगा, दिल्ली की बिजली व्यवस्था के लिए कांग्रेस पार्टी ने बिजली बचाओ पैसा कमाओ का नारा दिया है . 600 यूनिट पर सब्सिडी देने का वायदा किया है जबकि 200  यूनिट निशुल्क बिजली देने की बात की है. दिल्ली के किसानों को 24 घंटे बिजली देने का वायदा किया है.

 सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण देने का वायदा किया है. दिल्ली में 100 इंदिरा कैंटीन शुरू करने की बात भी की है.  181 हेल्पलाइन फिर से शुरू करने की बात की है. व्यापारियों के लिए दुकान और प्रतिष्ठानों पर कोई अवैध सील नहीं होगा. जीएसटी संरचना को सरल और तर्कसंगत बनाने का वायदा किया है .दुकानों और कार्यालयों को 200 यूनिट बिजली निशुल्क देने का वायदा किया, सरकारी संस्थानों में नर्सरी से लेकर पीएचडी तक की शिक्षा निशुल्क करने का भी वायदा किया गया है .सभी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए ब्याज मुक्त लोन देने की बात भी की गई है. 

दिल्ली में स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए कांग्रेस पार्टी ने स्वास्थ्य सेवा अधिनियम लागू करने की बात की है. इसके तहत प्रत्येक नागरिक को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मुफ्त दवाएं और मुफ्त निदान और मुफ्त अस्पताल में भर्ती की गारंटी देने की बात की गई है. पांच नए एम्स जैसे  सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल भी दिल्ली में स्थापित किए जाएंगे. वरिष्ठ नागरिकों और कॉलेज के छात्रों को बसों में मुफ्त यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, बसों की पार्किंग के लिए मल्टीलेवल डिपो बनेंगे, दिल्ली के परिवहन को पूरी तरह इलेक्ट्रिक में परिवर्तित किया जाएगा.  नई 10000 बसें और 50000 इलेक्ट्रिक रिक्शा चलाया जाएगा. 

दिल्ली के बजट का 25 प्रतिशत प्रदूषण कम करने पर खर्च किया जाएगा. अनधिकृत कॉलोनियों के लिए नियमित करने की बात की है. मालिकाना हक सुरक्षित रखने की बात की .अनधिकृत कालोनी को बेहतर बनाने के लिए हर साल ₹5000 करोड़ का प्रावधान किया जाएगा. जेजे क्लस्टर में रहने वालों के लिए 25 वर्ग मीटर के फ्लैट दिए जाएंगे. न्याय योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू करने की बात की गई है. बुजुर्गों को शीला पेंशन योजना के तहत ₹5000 प्रति माह का पेंशन दिया जाएगा. एससी एसटी ओबीसी छात्रों के लिए संत रविदास हॉस्टल की स्थापना करने की बात की गई है. ई रिक्शा के सभी बाकी लोन माफ कर दिए जाएंगे. आठ यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी. दिल्ली के पांच प्रमुख झीलों को विकसित करने की बात की गई.

इस अवसर पर राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के उपनेता आनंद शर्मा, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, इलेक्शन मेनिफेस्टो कांग्रेस कमेटी के चेयरमैन अजय माकन, दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी सचिव कुलदीप नागरा, मनीष चंद्र ,सोशल मीडिया के हेड रोहन गुप्ता, काग्रेस कमिटी के मेंबर शर्मिष्ठा मुखर्जी, और  मेनिफेस्टो कमेटी की कन्वेनर व पूर्व मंत्री किरण वालिया भी मौजूद थे. 

You cannot copy content of this page