हरियाणा को ई- गवर्नेंस के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगा सम्मान : डॉ राकेश गुप्ता

Font Size
  • आईआईएम अहमदाबाद की टीम करेगी प्रदेश में ई गवर्नेंस कार्यों का थर्ड पार्टी मूल्यांकन
  • अन्य प्रदेश भी कर रहे हरियाणा का अनुसरण

गुरूग्राम, 29 जनवरी। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी प्रौजेक्ट के प्रौजेक्ट डायरेक्टर डा. राकेश गुप्ता ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं पर प्रगति की समीक्षा करते हुए बताया कि हरियाणा में अंत्योदय सरल योजना में सराहनीय कार्य हुआ है जिसके लिए आगामी 7 और 8 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर मुंबई में होने वाले समारोह में हरियाणा को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आईआईएम अहमदाबाद की टीम जल्द ही हरियाणा के ई गर्वनेंस माॅडल का थर्ड पार्टी मूल्यांकन करने यहां आएगी। वह आंकड़ो का अध्ययन करने के साथ साथ फील्ड में जाकर आम जनता की संतुष्टि का भी आंकलन करेगी।
उन्होंने बताया कि हरियाणा को नागरिक केन्द्रित सेवाएं आॅनलाइन प्रदान करने के कार्य को मान्यता देते हुए ई गर्वनेंस के लिए अवार्ड दिया जा रहा है। डा. गुप्ता के अनुसार 6 कैटेगरी के अवाॅर्डों के लिए पूरे देश से 730 नोमिनेशन आए थे जिनमें से 50 शाॅर्टलिस्ट किए गए थे। उसमें एक्सीलेंस इन प्रोवाइडिंग सिटीजन सैन्ट्रिक डिलीवरी कैटेगरी के लिए हरियाणा को गोल्डन अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। सरल पोर्टल के माध्यम से 38 विभागों की 526 योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ आॅनलाइन दिया जा रहा है। डा. गुप्ता ने कहा कि धीरे धीरे गर्वनेंस पेपरलैस और फेसलैस हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरा देश हरियाणा की ओर देख रहा है। कर्नाटक तथा पश्चिम बंगाल हमारे इस माॅडल का अध्ययन कर रहे हैं और आसाम ने तो हरियाणा के ई गर्वनेंस माॅडल को अपना लिया है।

—- हरियाणा में 10वीं और 12वी बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षा परिणाम में 20 प्रतिशत सुथार का लक्ष्य।

प्रदेश में आगामी विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को नकलरहित करवाने का आह्वान करते हुए डा. गुप्ता ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारीगण तथा प्रदेश के सभी शिक्षक यह संकल्प लें कि इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में नकल नही होने देंगे। इस मामले में किसी प्रकार की ढिलाई सहन नही होगी। उन्होंने नकलरहित बनाने के साथ साथ 10वीं तथा 12वीं के परीक्षा परिणामों में हर जिला में 20 प्रतिशत का सुधार लाने का भी लक्ष्य दिया। गुरूग्राम जिला में 2019 में 10वीं का परिणाम 59 प्रतिशत रहा था जिसे 80 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य दिया गया है। इसी प्रकार, 12वीं का परिणाम पिछले वर्ष 68 प्रतिशत रहा था, जिसमें सुधार करते हुए इस वर्ष 80 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य दिया गया है।

—- सक्षम घोषणा- 2 के अंतर्गत फरवरी में दो चरणों में होंगी परीक्षाएं।

डा. गुप्ता ने सक्षम हरियाणा(शिक्षा) योजना की भी समीक्षा की और कहा कि फरवरी में मेगा राउंड होना है। सक्षम घोषणा -2 में प्रदेश के सभी 119 विकास खंडो में तीसरी से आठवीं कक्षा तक के सभी बच्चों के सभी विषयों का मूल्यांकन होगा। 80 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी ग्रेड लेवल पर पाए जाएंगे तो उस ब्लाॅक को सक्षम ब्लाॅक घोषित कर दिया जाएगा। सक्षम घोषणा राउंड -2 के अंतर्गत 14 और 15 फरवरी को भाग-1 में 60 ब्लाॅक लिए जाएंगे तथा 28 और 29 फरवरी को भाग 2 में 59 ब्लाॅक लिए जाएंगे। इसमें तीसरी के पांचवी कक्षाओं के लिए हिंदी , गणित और ईवीएस तथा कक्षा छठीं से आठवीं के लिए हिंदी , गणित , साईंस तथा एसएसटी की परीक्षाएं होंगी। गुरूग्राम जिला में कक्षा तीसरी से आठवीं तक प्री असेसमेंट में ब्लाॅक एवरेज फरूखनगर ब्लाॅक की 88 प्रतिशत , पटौदी की 92 प्रतिशत , सोहना की 88 प्रतिशत तथा गुरूग्राम ब्लाॅक की 83 प्रतिशत रही।

—- वर्ष 2020 में हरियाणा के 100 राजकीय महाविद्यालय होंगे नैक एक्रेडिटेड।
उच्च शिक्षा का स्तर सुधारने के बारे में चर्चा करते हुए डा. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 156 राजकीय महाविद्यालय चल रहे हैं जिनमें से इस वर्ष 2020 में 100 महाविद्यालयों को नैक एक्रेडिटेड करवाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि इन 156 महाविद्यालयों में लगभग 80 हजार विद्यार्थी हर साल एनरोल करवाते हैं। नैक एक्रेडिशन के लिए 5 फरवरी को जीजेयू हिसार तथा 6 फरवरी को दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एंव तकनीकी विश्वविद्यालय मुरथल में एक-एक दिन की दो कार्यशाला रखी गई है जिनमें बताया जाएगा कि नैक एक्रेडिशन के लिए क्या तैयारियां करने की जरूरत है।

— महिला सुरक्षा सब की सामूहिक जिम्मेदारी- डॉ राकेश गुप्ता।
महिला सुरक्षा का उल्लेख करते हुए डा. गुप्ता ने कहा कि पेट में तो बेटियों को मरने से बचा ली गई हैं लेकिन उसके बाद भी बेटियों और महिलाओं को बचाना है। उन्होंने कहा कि आगामी 8 मार्च महिला दिवस पर सभी जिलों में कार्यक्रम होंगे और उस दिन हरियाणा यह घोषणा करेगा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारी सबकी मिली जुली जिम्मेदारी हैं। उन्होंने बताया कि दुव्र्यवहार की पीड़ित महिलाओं की मदद के लिए हर जिला में वन स्टाॅप सेंटर खोले गए हैं। डा. गुप्ता ने बताया कि गुरूग्राम के सिविल लाइन्स क्षेत्र में खुले वन स्टाॅप सेंटर में जहां दिसंबर माह में केवल 7 महिलाएं ही आई थी , जागरूकता के कारण जनवरी माह में 35 महिलाएं अब तक आ चुकी है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री को बधाई दी और उनसे इसके बारे में जानकारी भी हासिल की। श्री खत्री ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए श्रेय मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को जाता है। डा. गुप्ता ने बताया कि इस वन स्टाॅप सेंटर पर पीड़ित महिला को हर प्रकार की मदद निशुल्क मुहैया करवाई जाती है।

— वर्ष 2019 में 292 जाने बचाई।
सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए लागू किए जा रहे हरियाणा विजन जीरो प्रौजेक्ट की समीक्षा करते हुए डा. राकेश गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2019 में प्रदेश में 292 लोगों के जीवन को बचाया जा सका है। उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर पिछले वर्ष सड़क सुधार के कार्यों से हरियाणा में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु मेें 5.49 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसमें बताया गया कि गुरूग्राम जिला में वर्ष 2019 में सड़क दुर्घटनाओं मे 401 जाने गई जबकि वर्ष 2018 में 469 जाने गई थी। इस प्रकार गुरूग्राम जिला में 14.5 प्रतिशत कमी आई है और इस मद में गुरूग्राम जिला प्रदेश मे चैथे स्थान पर है। डा. गुप्ता ने कहा कि इस वर्ष में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु में हमें 20 प्रतिशत से अधिक कमी लानी है।इसके लिए सभी जिले अपनी अपनी एक्शन प्लान तैयार करें।

ये रहे उपस्थित—–
इस अवसर पर गुरूग्राम में उपायुक्त के साथ नगराधीश मनीषा शर्मा , गुरूग्राम के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, पटौदी के एसडीएम राजेश प्रजापत , सोहना की एसडीएम चिनार चहल, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी स्वाति , डीपीओ सुनैना, जिला शिक्ष अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page