अनिल विज ने कहा, हरियाणा में कोरोना वायरस से ग्रसित कोई भी मामला नहीं

Font Size

चंडीगढ़ तथा दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से आने वाले यात्रियों को लेकर प्रदेश सरकार चौकन्ना 

चीन से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर 

जनवरी माह के दौरान प्रदेश में 5 लोग चीन से आए

चीन से इस वायरस के पूरी दुनिया में फैलने का अंदेशा

प्रदेश में शीघ्र 450 नियमित डॉक्टर्स की होगी भर्ती

चंडीगढ़, 28 जनवरी :  हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस से ग्रसित अभी तक कोई भी मामला सामने नही आया है। इसके बावजूद किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी जिला अस्पतालों में अलग से वार्ड बनाना, उपचार की सुविधा तथा दवाइयों की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

श्री विज ने कहा कि चीन से इस वायरस के पूरी दुनिया में फैलने का अंदेशा है, इसलिए हरियाणा में ऐतिहातिक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि हरियाणा अभी तक कोई भी कोरोना से ग्रसित नही है परन्तु जनवरी माह के दौरान प्रदेश में 5 लोग चीन से आए हैं, जिनके स्वास्थ्य की पूरी चैकिंग की जा रही हैं। इनमें 2 मामले संदेहास्पद है, जिनको चिकित्सकीय देखरेख में रखा गया है। इसके अलावा जिला निगरानी अधिकारियों निर्देश दिए गए हैं कि यदि कोई भी मामला संदेह में पाया जाता है तो उसकी सूचना राज्य निगरानी अधिकारी को भेंजे। इसके साथ ही उनके परिवारों तथा आसपास के लोगों पर निगरानी रखी जा रहा है ताकि प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षित रखा जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार चंडीगढ़ तथा दिल्ली स्थित अन्तर्राष्टï्रीय एयरपोर्ट के सम्पर्क हैं ताकि चीन से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की उचित जांच करवाई जा सके। इसके अलावा एयरपोर्ट पर आगंतुकों की स्कैनिंग की जा रही है। इस संबंध में केन्द्र सरकार ने एक एडवाइजरी भी जारी है, जिसमें एक हेल्पलाइन नम्बर शामिल किया है।

स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र करीब 450 नियमित डॉक्टर्स की भर्ती की जाएगी। इसके लिए प्रतियोगी परीक्षा ली जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चिकित्सकों की परीक्षा की पूरी जानकारी उम्मीदवारों को विभिन्न माध्यमों से प्राप्त करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह भर्ती नियमित आधार पर की जाएगी। इसके लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित होगी ताकि मेरिट आधार पर इन पदों की भर्ती की जा सके।

उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ग के लिए 87, अनुसूचित जाति के लिए 290, बीसीए के लिए 17, बीसीबी के लिए 8, ईएसएम के 28 तथा ईडब्लूएस के 17 पद आरक्षित हैं। इनमें पीएच के 53 तथा ईएसपी के 5 पदों हेतु होरिजेंटल व वर्टिकल आरक्षण की व्यवस्था शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: