मिथिला के विद्यापति स्मृति पर्व समारोह से फ़िर गूंजेगा गुरुग्राम, संस्था की कार्यकारिणी को भी मिला विस्तार

Font Size

कई नए सदस्यों को भी मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

अप्रैल के दूसरे सप्ताह में महाकवि की जयंती पर होगा आयोजन

मिथिला की पौराणिक धार्मिक संस्कृति से परिचय करवाना उद्देश्य

मिथिला समाज को एकसूत्र में पिरोने की है कोशिश

मिथिला के विद्यापति स्मृति पर्व समारोह से फ़िर गूंजेगा गुरुग्राम, संस्था की कार्यकारिणी को भी मिला विस्तार 2

मारुतिकुंज/गुरुग्राम। भूमिज मैथिली मंच, गुरुग्राम के तत्वावधान में संस्था के अध्यक्ष महावीर मिश्रा की अध्यक्षता में रविवार को आगामी द्वितीय विद्यापति स्मृति पर्व समारोह के आयोजन की रूपरेखा एवं समय के निर्धारण हेतु बैठक का आयोजन किया गया। आज की बैठक में संस्था की मुख्य कार्यकारिणी का विस्तार किया गया। कुछ नए सदस्यों को अलग-अलग पदों की जिम्मेदारियां दी गईं। साथ ही विगत वर्ष की गतिविधियों में उनके योगदान एवं सक्रिय भूमिका अदा करने के आधार पर प्रोत्साहन स्वरूप कोर कमिटी में शामिल किया गया।

इस बैठक में पूर्व के वर्षों के अनुरूप ही इस वर्ष भी आगामी अप्रैल माह के मध्य में द्वितीय विद्यापति पर्व समारोह का भव्य आयोजन करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।

मिथिला के विद्यापति स्मृति पर्व समारोह से फ़िर गूंजेगा गुरुग्राम, संस्था की कार्यकारिणी को भी मिला विस्तार 3बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए संस्था के मीडिया प्रभारी पवन ठाकुर ने बताया कि यह आयोजन गुरुग्राम में रह रहे प्रवासी मैथिल समाज एव अन्य समुदाय को एकसूत्र में बांधने के लिए किया जाता है। उनके अनुसार हमारा दृष्टिकोण बेहद सकारात्मक है और हमारी संस्था मिथिला की भव्य एवं गौरवमयी धार्मिक एवं पौराणिक सभ्यता व संस्कृति से समान्य जनमानस को परिचित करवाने का प्रयास करती है। इसी उदेश्य से हर वर्ष बृहत पैमाने पर इस समारोह का आयोजन मारूतिकुंज गुरुग्राम में किया जाता है।

मिथिला के विद्यापति स्मृति पर्व समारोह से फ़िर गूंजेगा गुरुग्राम, संस्था की कार्यकारिणी को भी मिला विस्तार 4उनके अनुसार इस संस्था का गठन पिछ्ले वर्ष गुरुग्राम एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों में मिथिला से आकर असंगठित रूप से रह रहे मैथिली भाषा भाषी परिवारों को एकत्रित करने एवं एक दूसरे से पुनः पारिवारिक रूप से जोड़ने के लिए किया गया। साथ ही मैथिली सभ्यता एवं संस्कृति के प्रचार प्रसार को अमलीजामा पहनाना भी उद्देश्य है। इस उद्देश्य को सामने रख कर ही क्षेत्र में रह रहे गणमान्य मैथिल भाषियों ने मिथिला के गौरव कहे जाने वाले भक्ति रस एवं श्रृंगार रस के महान कवि विद्यापति के स्मरण में प्रथम विध्यापति पर्व समारोह का सफल आयोजन विगत वर्ष फरवरी माह में किया था। उस संस्कृति से जुड़े कलाकारों और अन्य विधा के लोगों को इस मंच पर अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का मौका मिला था।

इस बार भी ऊक्त कार्यक्रम को और भव्य स्वरूप देते हुए आयोजित करने का निर्णय समिति ने लिया। इसमें मिथिला समाज के सभी बंधुओं से बढ़चढ़ कर भाग लेने और सक्रिय भूमिका अदा करने का आह्वान किया गया। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार के यह आयोजन यादगार साबित होगा और मिथिला प्रशंसकों को रचनात्मक भूमिका के लिये और प्रोत्साहित करेगा।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की रूपरेख शीघ्र ही तैयार की जाएगी और इसकी जानकारी समाज के सभी सदस्यों व परिवारों को दी जाएगी।

संस्था की मुख्य कार्यकारी समिति में महावीर मिश्रा (अध्यक्ष), सुबोध झा (उपाध्यक्ष), मनोज झा (उपाध्यक्ष) मुकेश झा (महासचिव), संजीव झा(सचिव), चंदन झा (कोषाध्यक्ष), पवन ठाकुर (मीडिया प्रभारी), अमित झा (सह-सचिव), मुन्ना झा (संगठन सचिव), पंकज झा व अनिल झा (सह कोषाध्यक्ष), प्रभात सिंह (सह मीडिया प्रभारी) हैं जबकि दुर्गा नन्द मिश्रा ( सह संगठन सचिव), बिमलेनदु यादव (मुख्य चुनाव प्रभारी) एवं रंधीर ठाकुर को ( सह सांस्कृतिक सचिव ) की जिम्मेदारी दी गयी है।

You cannot copy content of this page