उपभोक्ता दिवस पर गुरुग्राम के महिला महाविद्यालय में समारोह का आयोजन, डिप्टी सीएम दुष्यंत होंगे चीफ गेस्ट

Font Size

चंडीगढ़ हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, की अध्यक्षता में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर 24 दिसम्बर, 2019 को गुरूग्राम के राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर-14 में राज्य स्तरीय भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 24 दिसंबर को ए टर्निंग प्वाइंट फॉर इंडियन कन्जयूमर: उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019’ थीम के साथ राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं, वर्कशॉप एवं सेमिनार इत्यादि का आयोजन शामिल है। इस संबंध में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निदेशालय, हरियाणा द्वारा सभी उपायुक्तों व जिला खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियंत्रकों को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि हाल ही में भारत सरकार द्वारा उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 लागू किया गया है जिसने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 का स्थान लिया है। यह नया अधिनियम सशक्त रूप से उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुरक्षा प्रदान करता है एवं दोषपूर्ण सामान या सेवाओं में कमी के मामले में शिकायतों के निवारण के लिये एक तंत्र भी प्रदान करता है। नये अधिनियम में उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के उद्धेश्य से कई नये प्रावधानों को शामिल किया गया है, जिनके तहत उपभोक्ता को उसके साथ ई-कॉमर्स माध्यम से लेन-देन में हुई धोखाधड़ी पर कार्यवाही करवाने का अधिकार दिया गया है।

नये अधिनियम में कज्यूमर कोर्ट में केस दायर करने की आर्थिक सीमा को बढाया गया है। अब जिला फोरम में 1 करोड़ रुपये तक, राज्य आयोग में 1 करोड़ से 10 करोड़ तक तथा राष्ट्रीय आयोग में 10 करोड़ रुपये से अधिक राशि की कीमत से संबधित विवादों को दायर किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हरियाणा द्वारा स्थापित राज्य उपभोक्ता सहायता केन्द्र का टोल फ्री नंबर 18001802087 तथा 1967 है। इस नंबर पर कोई भी उपभोक्ता किसी भी कार्य दिवस के दौरान प्रात: 9.00 बजे से लेकर सांय 5.00 बजे तक अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

You cannot copy content of this page