राज्यस्तरीय बाल महोत्सव बच्चों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने का बड़ा मंच : मंडलायुक्त

Font Size

राज्यस्तरीय बाल महोत्सव बच्चों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने का बड़ा मंच : मंडलायुक्त 2

गुरुग्राम । गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने कहा कि राज्यस्तरीय बाल महोत्सव बच्चों की उत्कृष्ट प्रतिभा को प्रदर्शित करने का बड़ा मंच साबित होगा। इसमें बच्चों की ओर से विभिन्न कलाओं में जिस लगन व उत्साह के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया जा रहा है, वह काफी सराहनीय है और बच्चों ने इसके लिए बहुत मेहनत की है।
आयुक्त अशोक सांगवान ने यह व्यक्तव्य वीरवार को सेक्टर-29 स्थित किंगड्म आॅफ ड्रीम्स में हरियाणा बाल कल्याण परिषद की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय बाल महोत्सव-2019 का शुभारंभ करने के बाद पूरे प्रदेश के सभी जिलों से आए बच्चों व प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने इस अवसर पर घोषणा की कि विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहने वाले बच्चों के लिए महोत्सव के आखरी दिन 23 दिसंबर को किंगड्म आॅफ ड्रीम्स में एक शो निशुल्क दिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में जिस तैयारी व उत्साह के साथ बच्चे भागीदारी कर रहे हैं, यह निःसंदेह काबिल-ए-तारीफ है। उन्होंने बच्चों का आह्वान किया कि मेहनत ही सफलता का मार्ग है और जो बच्चे इस उम्र में ही मेहनत के बल पर इतना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, वे निःसंदेह भविष्य में अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगे।
उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि प्रदेश के बच्चों के मनोरंजन के लिए इतने बड़े स्तर पर व्यापक इंतजाम किए गए। उन्होंने पांच दिवसीय राज्यस्तरीय बाल महोत्सव को बच्चों के लिए एक त्योहार जैसा बताया जिसमें वे भरपूर मौज-मस्ती कर सकते हैं। उन्होंने आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को इस बाल महोत्सव में अवश्य लेकर आएं और इसका भरपूर आनंद उठाएं। उन्होंने मंच से घोषणा करते हुए कहा कि इस महोत्सव में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावान बच्चों को अंतिम दिन किंगडम ऑफ ड्रीम्स में निशुल्क दिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि इस बाल महोत्सव में भाग लेने वाले बच्चे अपने साथ गुरुग्राम जिला से अच्छी यादें लेकर लौटें।
इस अवसर पर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल ने कहा कि राज्य स्तरीय बाल महोत्सव को इतने बड़े स्तर पर दूसरी बार मनाया जा रहा है। इससे पहले गत वर्ष रोहतक में इसका आयोजन किया गया था, जोकि काफी सफल रहा था। इस महोत्सव को मेले का स्वरूप देनेे का प्रयास किया गया है, जहों बच्चों के मनोरंजन के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। इस महोत्सव में जहां बच्चें विभिन्न कलाओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे, वहीं वे यहां भरपूर मनोरंजन व अच्छी यादें लेकर जाएंगे। बच्चों के लिए रहने, ठहरने सहित सभी इंतजाम अच्छी प्रकार से किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पांच दिन तक किंगड्म आॅफ ड्रीम्स में बच्चें खूब मौज-मस्ती कर सकते हैं। इसमें प्रवेश निशुल्क है। उन्होंने बताया कि महोत्सव के पहले दिन प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 532 विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया हैं, जिसमें सोलो डांस, ग्रुप डांस, सोलो सोंग्स, पैट्रियोटिक ग्रुप सोंग, पोस्टर मेकिंग, स्केचिंग ऑन द स्पॉट, थाली डेकोरेशन, थाली पूजन तथा रंगोली प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इससे पहले आयुक्त अशोक सांगवान, उपायुक्त अमित खत्री, परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल, मंडल बाल कल्याण अधिकारी अमरनाथ नरवाल, जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेंद्र मलिक ने विभिन्न मंचों का दौरा कर बच्चों द्वारा प्रदर्शित विभिन्न कलाओं का अवलोकन किया। परिषद के महासचिव ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह भंेट किया।

You cannot copy content of this page