जनगणना 2021 के लिये तीसरे बैच का प्रशिक्षण शुरू, 13 जिले के 24 मास्टर ट्रेनर ले रहे हैं प्रशिक्षण

Font Size


गुरुग्राम। हरियाणा लोक प्रसाशन संस्थान (हिपा) के कंसल्टेंट ए. के. अरोडा की अध्यक्षता में गुरुग्राम में भारत की जनगणना 2021 के संचालन के लिये मास्टर ट्रेनरों के तीसरे बैच के प्रशिक्षण की शुरुआत के साथ जनगणना 2021 की तैयारी पूरे ज़ोरों पर शुरु हो गई है। 9 दिसंबर से 14 दिसंबर 2019 तक मास्टर ट्रेनरों का सप्ताह भर का प्रशिक्षण श्री अरोड़ा के नेतृत्व में चलेगा। इस बैच में हरियाणा के 13 जिलों के 24 मास्टर ट्रेनरों को हीपा में रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त कार्यालय के राष्ट्रीय प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया जायेगा।

इन मास्टर ट्रेनरों सहित हरियाणा के विभिन्न विभागों के कुल 72 मास्टर ट्रेनरों को हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान, गुरुग्राम में तीन बैचों में प्रशिक्षित किया जाएगा।

भारत की जनगणना 2021 आज़ादी के बाद की 8 वीं शताब्दी की जनगणना है। यह जनगणना के आंकड़ों को एकत्र करने के तरीके में बदलाव का प्रतीक है। जनगणना के इतिहास में पहली बार डेटा एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मोबाइल एप के माध्यम से एकत्रित किया जायेगा। अपने खुद के डिवाइस (बी वाई ओ डी) मॉडल का उपयोग कर एन्युमरेटर और पर्यवेक्षकों द्वारा जनगणना का कार्य किया जायेगा। साथ ही पूरे कार्य के संचालन की निगरानी सेंट्रल मॉनिटरिंग एण्ड मैनेजमेंट सिस्टम (सी एम एम एस) नामक पोर्टल के माध्यम से की जायेगी।

प्रशिक्षण मॉड्यूल को जनगणना से सम्बंधित अवधारणा और मोबाइल ऐप के उपयोग पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रशिक्षण में वास्तविक क्षेत्र में मोबाइल ऐप पर काम करना भी शामिल है।

पांच दिवसीय प्रशिक्षण का कार्य का राष्ट्रीय प्रशिक्षक पुनीत महरोत्रा, उप निदेशक जनगणना संचालन, हरियाणा की अध्यक्षता में तथा सतीश कुमार, सहायक निदेशक जनगणना संचालन, हरियाणा के द्वारा किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: