गुरुग्राम के 200 स्कूलों के 2 लाख से अधिक बच्चों को फिट गुरुग्राम के प्रति करेंगे जागरूक

Font Size

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत संस्कार स्कूल में कार्यक्रम

गुरुग्रामस्वच्छ सर्वेक्षण 2020 का कार्यक्रम आज चौमा फाटक स्थित संस्कार स्कूल से किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नगर निगम, गुरुग्राम के स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर कुलदीप सिंह थे।

कुलदीप सिंह ने बच्चों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर में दो कूड़ेदान का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस पूरे कार्यक्रम के तहत कुलदीप सिंह साइकिल का इस्तेमाल करेंगे। लगभग 200 स्कूलों के 2 लाख से अधिक बच्चों को फिट गुरुग्राम, प्रदूषण मुक्त गुरुग्राम व स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे।

आज स्कूल के 800 बच्चों ने स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त गुरुग्राम की शपथ ली। कुलदीप सिंह ने बताया कि आज हर बच्चा अपने साथ एक प्लास्टिक की बोतल लेकर आया इसका इस्तेमाल नगर निगम, गुरुग्राम (longest Chain of Plastic bottle) इंडिया बूक ऑफ रिकॉर्ड बनाने में करेगी जिसके तहत 5 किलोमीटर की प्लास्टिक बोतल की लाइन बनाई जाएगी व बाद में इन बोतलों का प्रयोग वर्टिकल गार्डन बनाने के लिए किया जाएगा ।

हैक्सी साइकिल ने नगर निगम के स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर को उनके इस अभियान के लिए इलैक्ट्रिक साइकिल भी भेट की है। इस कार्यक्रम को नगर निगम स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, गुरुग्राम , सेंटर फॉर साइट, आंखों का हॉस्पिटल, सामाजिक संस्था भरोसा फ़ाउंडेशन, कलर कोड फ़ाउंडेशन, प्रकृति गूँज व सामाजिक कार्यकर्ता विनोद कुमार शर्मा, ज्योति गुप्ता व पारस बक्शी का महत्वपूर्ण योगदान मिल रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: