मुख्य चुनाव आयुक्त ने हरियाणा सहित चार राज्यों में की स्वीप कार्यक्रम की समीक्षा

Font Size

इलैक्ट्रोल रोल आफ बीएलओ एवं कॉमन सर्विस सैंटर का प्रोजैक्ट बनाकर भेजने को कहा

चण्डीगढ़ :  भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील कुमार अरोडा ने आज यहां हरियाणा, पंजाब, चण्डीगढ़ एवं हिमाचल प्रदेश के चुनाव अधिकारियों के साथ गत पिछली मतदाता सूची में बूथ लेवल अधिकारियों के कार्यो के साथ स्वीप कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा की।
श्री अरोड़ा ने कहा कि इलैक्ट्रोल रोल आफ बीएलओ एवं कॉमन सर्विस सैंटर का प्रोजैक्ट बनाकर भेजा जाए ताकि उसे सही क्रियान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम भी सभी लोगों के लिए सही नहीं हो सकता। इसलिए किसी संगठन, औद्योगिक क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए अलग से चलाया जाए ताकि वे भली भांति समझ कर चुनाव प्रक्रिया में भाग ले सके।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आगामी चुनाव को ओर ज्यादा बेहतर एवं इलेक्ट्रोनिकली अन्य देशों की भांति करवाने के लिए कनाडा में चुनाव स्टडी टूर भेजा जाए। उन्होंने रिर्टनिंग अधिकारियों से विस्तार से सुझाव मांगे और उन्हें लागू कर चुनाव प्रक्रिया को सरल एवं सुगम बनाने को कहा।

चुनाव अधिकारियों के सुझाव पर सेवानिवृत अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा फौजियों से बीएलओ का कार्य करवाने के लिए भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सीएससी को वोट बनवाने बारे प्रौजेक्ट बनाकर हरियाणा, पंजाब, चण्डीगढ तथा हिमाचल प्रदेश के एक एक जिलों में ट्रायल के तौर पर लागू करने के निर्देश दिए।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने प्रजेंटेंशन के माध्यम से वोट बनाने, बूथ लेवल अधिकारियों की प्रक्रिया व सत्यापन सहित विस्तार से की जा रही चुनावी गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर उप चुनाव आयुक्त डा. संदीप सक्सेना, चुनाव निदेशक ए. मोना श्री निवास, अतिािक्त सीईओ डी.के. बेहरा, जेसीओ डॉ० इन्द्रजीत, अपूर्व कुमार, नूंह के डीसी पंकज, महेन्द्रगढ़ के डीसी जे.बी.शर्मा सहित पंजाब, हिमाचल एवं चण्डीगढ़ के चुनाव अधिकारी मौजूद थे

You cannot copy content of this page