हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) 16 व 17 नवंबर को

Font Size

गुरूग्राम। गुरूग्राम में 16 व 17 नवंबर को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए गुरूग्राम जिला में 18 परीक्षा केंद्र  बनाए गए हैं जिन पर जिला में 15 हजार 291 उम्मीदवार परीक्षा देंगे। उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान इस बार एचटेट की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के लिए सैंटर उनके गृह जिलों में ही बनाये गए हैं।

एचटेट परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित करने के लिए आज जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन ने परीक्षा केंद्र अधीक्षकों के साथ बैठक करके उन्हें शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तथा नकल रहित परीक्षा करवाने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि जिला में नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान केंद्रो पर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी और परीक्षार्थियों की उपस्थिति बायोमीट्रिक मशीन से लगेगी। यहीं नही, परीक्षा में बैठने के लिए हर परीक्षार्थी को विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी प्रवेश पत्र के साथ अपना कोई पहचान पत्र भी लेकर आना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा में मोबाईल का इस्तेमाल ना हो, इसके लिए हर परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाए जाएंगे जिससे कि परीक्षा केंद्र में मोबाईल नहीं चल पाएगा। इसीलिए उन्होने परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके केंद्र में लैंडलाईन फोन अवश्य लगा हो। उन्होने बताया कि ड्यूटी पर तैनात स्टाफ बोर्ड द्वारा जारी आई कार्ड पहनकर आए और सभी परीक्षार्थियों को चैक करना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने बताया कि यदि कोई उम्मीदवार नकल करता पाया जाता है तो उसका अनुचित साधन के प्रयोग (यूएमसी) केस बनाया जाएगा और इलैक्ट्रोनिक डिवाईस प्रयोग करते पाए जाने वाले परीक्षार्थी का यूएमसी केस तो बनेगा ही साथ में पुलिस में एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। उन्होने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रो पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात होगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त स्टाफ द्वारा भी परीक्षा के दौरान गले मे पहचान-पत्र डालकर रखा जाना अनिवार्य है। परीक्षा को जिला में शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला शिक्षा अधिकार कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा।

उन्होने कहा कि एचटेट परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा ड्यूटी मैजिस्ट्रेट भी लगाए जाएंगे। इसका तात्पर्य यह है कि हर परीक्षा केंद्र पर एक ड्यूटी मैजिस्ट्रेट मौजूद रहेगा। बैठक में बताया गया कि परीक्षा को जिला में शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए गुरूग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेन्द्र कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जबकि जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन इस परीक्षा की कोर्डिनेटर होंगी।

बैठक में बताया गया कि महिला परीक्षणार्थियों को अंगूठी, चैन या बालियां आदि परीक्षा केन्द्र के अंदर ले जाने की स्वीकृति नही होगी। सिख परीक्षार्थियोें को धार्मिंक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी। बैठक में यह भी बताया गया कि दिव्यांग परीक्षणार्थियों को परीक्षा में 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से कुल 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

गौरतलब है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 16 नवंबर को सांयकाल की पारी के दौरान सांय 3 बजे से 5ः30 बजे तक लेवल-3 यानि लेक्चरर की पात्रता परीक्षा होगी। इसी प्रकार, 17 नवंबर को लेवल-2 यानि टीजीटी की पात्रता परीक्षा प्रातः 10ः30 बजे से दोपहर 1 बजे तक तथा सांयकाल पारी के दौरान जेबीटी के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this:
746368 seconds, on 13-11-19 18:54:48 -->