तीस लाख प्रवासियों को तुरंत बाहर करेंगे : ट्रम्प

Font Size

अवैध रूप से रह रहे लोगों पर अमेरिका में होगी कार्रवाई 

वॉशिंगटन : आव्रजन पर अपने कड़े रूख के तहत अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तीस लाख प्रवासियों को तुरंत प्रत्यर्पित करने के वायदे के प्रति अपने संकल्प को दोहराया है. उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि हम उन्हें अपने देश से बाहर कर देंगे या हम उन्हें जेल में बंद करेंगे. ट्रम्प ने सीबीएस न्यूज से कहा है कि हम अपराधियों या आपराधिक रिकॉर्ड वाले लोगों, गिरोह के सदस्यों, नशे के डीलरों पर शिकंजा कसेंगे. उनके अनुसार ये बीस लाख या तीस लाख लोग हो सकते हैं. ट्रम्प ने कहा कि हम उन्हें देश से बाहर निकाल देंगे या हम उन्हें जेलों में बंद कर देंगे.

 

अपने साक्षात्कार के प्रसारित होने से पहले जारी संक्षिप्त हिस्से में ट्रम्प ने कहा कि हम उन्हें देश से बाहर निकालने जा रहे हैं जो यहां अवैध रूप से रह रहे हैं.

प्रत्यर्पण बल का गठन नहीं : रयान

दूसरी तरफ सदन के अध्यक्ष और रिपब्लिकन पार्टी के नेता पॉल रयान का इस मामले में कुछ अलग ही कहना है. उन्होंने कहा है कि ट्रम्प के प्रचार में इस बात पर जोर देने के बावजूद सांसद बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों को पकड़ने और प्रत्यर्पित करने के लिए प्रत्यर्पण बल का गठन करने को तैयार नहीं हैं.

सीमा की सुरक्षा पर ध्यान

रयान ने सीएनएन से कहा कि हम प्रत्यर्पण बल का गठन करने की योजना नहीं बना रहे हैं. डोनाल्ड ट्रम्प उस पर योजना नहीं बना रहे हैं. उन्होंने आगाह किया कि मेरा मानना है कि हमें लोगों को तनाव नहीं देना चाहिए हमारा ध्यान उस पर नहीं है. हम सीमा की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमारा मानना है कि हमारी प्राथमिकता वहां है और फिर उसके बाद ही हम आव्रजन के किसी मुद्दे पर सोचेंगे. हमें मालूम है कि कौन देश में आ रहा है और कौन देश से बाहर जा रहा है. हम सीमा की सुरक्षा करेंगे.

वीजा जारी करने से रोकने के प्रावधान

चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी थी कि जो देश इन अवैध प्रवासियों को स्वीकार नहीं करेंगे, वह उस देश के लोगों को वीजा जारी करने से रोकने के लिए कानूनी प्रावधान लाएंगे. देश में करीब एक करोड़ दस लाख दस्तावेज वाले प्रवासी नागरिक हैं. कई लाख भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं.

चुनावी वादे पूरा करने पर प्रतिबद्ध

निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा कि सीमा की सुरक्षा कर लेने के बाद वह शेष अवैध प्रवासी लोगों के भविष्य पर विचार करेंगे. ट्रम्प ने कहा कि सीमा की सुरक्षा और हर चीज को सामान्य करने के बाद हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कौन खतरनाक लोग हैं.  ट्रम्प ने कहा कि वह चुनाव के दौरान किए गए अन्य वादों को पूरा करने पर प्रतिबद्ध हैं जिसमें मैक्सिको की सीमा के पास दीवार निर्माण करने की बात है.

कुछ क्षेत्रों में दीवार खड़ी करेंगे 

उनके अनुसार कुछ क्षेत्रों में दीवार खड़ी करना ज्यादा उपयुक्त होगा. उन्होंने कहा है कि मैं इसमें काफी निपुण हूं जिसे निर्माण करना कहा जाता है. मंगलवार की रात को ट्रम्प के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से दीवार निर्माण की बात ने जोर पकड़ा है. हालाँकि मैक्सिको की सरकार ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि दीवार निर्माण के लिए मैक्सिको खर्च नहीं करेगा.

You cannot copy content of this page