अब एटीएम् व बैंक से पैसे निकालने की सीमा बढ़ी

Font Size

एटीएम् से 2500 रु निकासी व काउंटर से  बदल सकते हैं 4500 रु.

 

नई दिल्ली : 500 व 1000 के पुराने नोटों को खत्म करने की घोषणा से देशभर में मची अफरा-तफरी के कारण सरकार ने लोगों को कुछ राहत देने के नए उपायों की घोषणा की है. अब आप एटीएम् से 2500 रु निकल सकेंगे जबकि काउंटर से 4500 रुपये बदलवा सकते हैं.

 

जी हाँ ! सरकार ने अब एटीएम से कैश निकालने की सीमा बढ़ा दी है. अब एक व्यक्ति दिन में 2000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे. बैंक के काउंटर से भी अब 4000 की जगह 4500 रुपये बदलवा सकते हैं.

एक दिन में 20 हजार की जगह 24 हजार निकाल सकेंगे 

इसके अलावा अब बैंक से एक हफ्ते में 20 हजार रुपये की जगह 24 हजार रुपये तक निकाले जा सकेंगे.  दूसरी तरफ एक दिन में सिर्फ 10 हजार रुपये निकालने की बंदिश भी खत्म कर दी गई है. यानी अगर जरूरत है तो आप एक दिन में ही 24 हजार रुपये निकलवा सकते हैं.

 

ग्रामीण इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन

बतया जाता है कि पिछले चार दिन में बैंक में की गयी लेनदेन का आकलन करने के बाद वित्त मंत्रालय ने रविवार को ये ऐलान किया है. वित्त मंत्रालय  की और से कहा गया है कि एटीएम और बैंकों के बाहर दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अब अलग लाइन लगानी होगी. इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन भेजी जाएंगी.

लाइफ सर्टिफिकेट देने की आखिरी बढ़ी 

सरकार ने बैंकों से कहा है कि वो मोबाइल वॉलेट और डेबिट, क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा दें और लोगों को इन्हें तेजी से उपलब्ध करवाएं. सरकारी पेंशन पाने वाले लोगों के लिए भी राहत वाली खबर है कि वार्षिक लाइफ सर्टिफिकेट देने की आखिरी तारीख नवंबर से बढ़ाकर 15 जनवरी, 2017 कर दी गई है.

तीन दिन में 50 हज़ार करोड़ की निकासी

वित्त मंत्रालय के मुताबिक पहले तीन दिन में देशभर के बैंकों में करीब 21 करोड़ लेनदेन (ट्रांजैक्शन) हुए, जिनमें तीन लाख करोड़ रुपये जमा करवाए गए और करीब 50 हज़ार करोड़ रुपये की निकासी हुई है. सरकार ने राज्य के मुख्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वो उन ग्रामीण इलाकों का पता लगाएं, जहां नए नोटों को जारी नहीं किया जा सका है. इसके अलावा रिजर्व बैंक और अन्य बैंकों को तालमेल बढ़ाने का भी निर्देश दिया है.

You cannot copy content of this page