राहत का काम करती हैं प्रधानमंत्री द्वारा  लागू की गई बीमा योजनाएंः उमेश अग्रवाल

Font Size
गुरुग्राम। विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चार साल पहले चालू की गई सुरक्षा बीमा योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजनाएं, पीड़ितों के लिए बड़ी राहत का काम करती हैं। उन्होंने कहा कि मामूली से सालाना प्रीमियम पर वे बीमा योजनाएं संकट के समय में विशेष रूप से निम्न आय वर्ग के लिए लाभकारी साबित होती हैं।
कार्यकर्ताओं का इन योजनाओं से जन-जन को अवगत कराने का आह्वान कराते हुए विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि उनके संज्ञान में सड़क दुर्घटना के ऐसे कई मामले आए हैं जिनमें दुर्घटना के बाद चालक अपने वाहन सहित मौके से फरार हो गए। पुलिस कोशिश के बाद भी जब दुर्घटना में शामिल वाहन और चालक का सुराग नहीं लगा पाती है तो दुर्घटना में अपने परिजन को खो देने वाले परिवार के पास संताप करने के अलावा कुछ नहीं बचता। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पीड़ित परिवार को कुछ राहत अवश्य दिला सकती है।
विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम मात्र 12 रुपये वार्षिक व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का प्रीमियम सालाना 330 रुपये देना होता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को सलाह दी कि वे खासतौर से निम्न व निम्न मध्यवर्गीय परिवारों को इन योजनाओं से अवगत कराते हुए बताएं कि उन्हें अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक कराकर एक फार्म भरकर बैंक में देना होता है। फार्म देने के बाद प्रीमियम की राशि स्वतः ही उनके बैंक खाते से कट जाती है।
उन्होंने बताया कि सरल सी प्रक्रिया के बाद खाता धारक का बीमा हो जाता है। सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना व जान गंवाने वाले व्यक्ति के नोमिनी को दो लाख रुपये और बीमित व्यक्ति के स्थाई रूप से विकलांग होने पर उसे एक लाख रुपये मुआवजा मिलता है जबकि जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत किसी भी कारण से मौत होने पर बीमित व्यक्ति के नोमिनी को दो लाख रुपये मुआवजा मिल जाता है। उन्होंने सलाह दी कि लोगों को पूरी प्रक्रिया भली प्रकार से समझाकर उन्हें इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: