पीएम की पहल से ग्रामीण विकास संभव : मनोहर लाल

Font Size

राष्ट्रपति द्वारा गोद लिए गांवों में पहुंचे मुख्यमंत्री

पिछली सरकार पर गावों की उपेक्षा का आरोप 11-nov-2-a

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि शहरों के साथ-साथ आज गांव के विकास का भी रास्ता खुला है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गांव के विकास के लिए पहल करते हुए सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरूआत की और उसी तर्ज पर हरियाणा सरकार ने भी विधायक आदर्श ग्राम योजना आरंभ की। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा गोद लिए गए गांव अलीपुर, रोजकामेव, हरचंदपुर तथा दौला गांव में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए यह बात कही। इस मौके पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल भी कार्यक्रम में विशेष तौर पर उपस्थित रहे।
 मनोहर लाल ने कहा कि उन्हें देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी की ओर से हरियाणा के पांच गांव गोद लेने से अत्यंत प्रसन्नता हुई है। इन गांवों के विकास में सरकारी, गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ कॉर्पोरेट समूह भी सक्रियता से काम कर रहे हैं। इन गांवों में आधारभूत संरचनात्मक विकास, रोजगार के लिए युवाओं का कौशल विकास, चिकित्सा आदि पर काम किया जा रहा है। जनआंदोलन बन चुके स्वच्छता के लिए भी पंचायतों को आज प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक खण्ड में हर महीने स्वच्छ पाए जाने वाले गांव को एक लाख रुपए का पारितोषिक दिया जा रहा है। राज्य में हर महीने 126 गांवों को यह राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जा रही है।11-nov-3-a
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने गांव के विकास की ओर ध्यान नहीं दिया। प्रधानमंत्री की पहल पर गांवों के विकास की ओर ध्यान दिया जा रहा है। हरियाणा में जब विधायक आदर्श ग्राम योजना शुरू की गई तो सांसद-विधायकों को मिलाकर 105 गांव ही गोद लिए गए, जबकि हरियाणा में कुल मिलाकर 6700 गांव है। सभी गांवों के विकास का समाधान निकालने के लिए ‘स्व: प्रेरित आदर्श ग्राम योजना’ भी तैयार की गई। हरियाणा से संबंधित देश-दुनिया में बसे लोगों से अपने गांव व आसपास के गांवों के विकास के लिए सहयोग मांगा गया। साथ ही राज्य में स्थित विश्वविद्यालयों, एनजीओ, कॉर्पोरेट समूहों को भी इसमें आगे लाया गया। सबने अपनी क्षमता, सामथ्र्य, योग्यता के आधार पर ग्रामीण विकास में अपना योगदान देना आरंभ कर दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव-गांव विकास के लिए ग्राम सचिवालय, कॉमन सर्विस सेंटर तथा वाई-फाई आदि सुविधा देने की योजना पर भी काम हो रहा है। इंटरनेट के माध्यम से गांवों को जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड से जुड़ी सबकी पहचान की दिशा में भी आगे बढक़र काम किए गए है। राशन कार्ड की दुकानों पर बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के उपरांत ही आवश्यक वस्तुएं देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पांच लाख ऐसे अपात्र लोगों के नाम राशन कार्ड की सूची से बाहर किए गए है जिनके नाम पर मिट्टी का तेल तो लिया जा रहा है परंतु वह उनकों न मिलकर सीधे काला बाजारी में प्रयोग हो रहा था। हरियाणा को कैरोसिन मुक्त घोषित करने के लिए सभी जरुरतमंद परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं और आगामी मार्च, 2017 तक पूरा हरियाणा राज्य कैरोसीन मुक्त हो जाएगा।
11-nov-4-aमुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा का अब स्वर्ण जयंती वर्ष चल रहा है, इस वर्ष में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना उनकी प्राथमिकता है। हरियाणा के पलवल जिला में विश्वकर्मा स्किल डेवल्पमेंट यूनिवर्सिटी भी खोली जा रही है। भारत सरकार ने इस वर्ष को गरीब-कल्याण वर्ष घोषित किया है। गांवों के युवाओं की काम करने की क्षमता बढे और उनके हुनर का विकास हो, इसके लिए स्किल डेवल्पमेंट सेंटर भी खोले जा रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से गांव के विकास में अपना योगदान देने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास की भावना से ही संपूर्ण विकास हो सकेगा।

स्मार्ट ग्राम की अवधारणा, दो चरणों में होगा क्रियान्वयन

राष्ट्रपति की सचिव श्रीमती ओमिता पॉल ने कहा कि स्मार्ट गांव की अवधाराणा एक ऐसे गांव की है जिसमें मानवीय, हाई-टेक और समृद्ध गांव होगा जो सभी गांववासियों के सौहार्द, खुशहाली और जीवन को सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट गांव में आधारभूत व सामाजिक संरचना की आवश्यकता होगी और जिसमें सुशासन को बढावा देते हुए सेवाओं के वितरण, जीवनयापन की वृद्धि और आर्थिक अवसरों को बढाना हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट गांव में एक ऐसे सतत और समवेशाी विकास मॉडल के निर्माण पर हैं जिसे आसानी से अपनाया जा सकता है। यह मॉडल केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, जिला प्रशासन, पंचायती राज संस्थाओं, सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र और प्रबुद्ध ग्रामवासियों के संसाधनों और प्रयासों के मेल-जोल पर आधारित हैं।

स्मार्ट ग्राम का पहला चरण11-nov-5-a

श्रीमती पॉल ने कहा कि स्मार्ट ग्राम अवधाराणा के तहत आदर्श सुविधाओं को दो चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में आधारभूत सुविधाएं जैसे कि पेयजल, नियमित विद्युत आपूर्ति, स्वच्छता और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, भोजन पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन तथा आवास शामिल है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में ई-डाक्टर चिकित्सालयों और स्मार्ट ग्राम आरोग्य केन्द्रों की स्थापना के द्वारा वहनीय मूल्यों पर एकीकृत स्वास्थ्य देखभाल, स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि तथा कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण देना हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण में सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रशासन सेवा के वितरण में सुधार लाना, सामान्य सेवा केन्द्रों की स्थापना के द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी संयोजन के प्रयोग तथा डिजीटलीकरण के माध्यम से प्रशासन और सेवा उपलब्धता में सुधार करना शामिल है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में गांवों में रोजगार के अवसरों को बढाना भी है।

स्मार्ट ग्राम का दूसरा चरण

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में महिला सशिक्तरण, शिक्षा की गुणवत्ता को बढाना और गांव में सौहार्द की भावना को बढाने पर काम की शुरूआत होगी। उन्होंने बताया कि वित्त प्रदान करने और मंजूरी देने में राज्य सरकार की सक्रिय कार्यवाही तथा जिला प्रशासन और पंचायतों द्वारा उत्साहजनक कार्यान्वयन और एनबीसीसी, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियों द्वारा प्रदान किए गए वित्तीय और तकनीकी सहयोग से समावेशी और सतत विकास के प्रति ग्रामवासियों के रवैये में असाधारण परिवर्तन आया है। उन्होंने बताया कि सभी भागीदार अब एक समूह के रूप में स्मार्ट ग्राम संघ, जिसका उदघाटन कुछ ही समय के पश्चात किया जाएगा, के अंतर्गत एकजुट होकर गए है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह समूह एक दिन गांवों को स्मार्ट ग्राम में बदलने के लिए सभी सहायता प्रदान करने वाला एक गंतव्य बन जाएगा।

मुख्यमंत्री ने किए उदघाटन, शिलान्यास व शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एचएसआईआईडीसी द्वारा गांव अलीपुर के उद्योग कुंज में अपग्रेडेड इंफ्रास्ट्रक्चर का उदघाटन किया। स्मार्ट ग्राम कोंनसोरटियम (संकाय) कार्यालय का भी उदघाटन किया। अलीपुर गांव में विभिन्न कार्यों को करने के लिए ग्रामवासियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने गांव अलीपुर में स्मार्ट ग्राम प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ, ग्राम सचिवालय का उदघाटन, गली-नाली के निर्माण का शिलान्यास, 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए बिजली व्यवस्था सुधारीरकण का शुभारंभ और अलीपुर में डिजीटली सेवा के तहत सामान्य सेवा केन्द्र तथा स्मार्ट ग्राम वैलनेस केन्द्र का उदघाटन किया।
इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने रोजका-मेव गांव में वाटर एटीएम की शुरूआत की। उन्होंने 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए बिजली व्यवस्था सुधारीरकण का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने हरचंदपुर गांव में ग्रामालय का शिलान्यास, 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए बिजली व्यवस्था सुधारीरकण का शुभारंभ, गली-नाली के निर्माण (1,37,17000 रुपए)का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने निफटम द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और निफटम द्वारा शुरू किए जाने वाले पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने गांव हरचंदपुर व दौला में कौशल प्रशिक्षण मोबाइल वैन का शुभारंभ किया और दौला गांव में गली-नाली के निर्माण (1,11,42000 रुपए)का शिलान्यास किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने इन गांवों में विभिन्न प्रशिक्षुओं को भी प्रशिक्षण किट देकर प्रोत्साहित किया।

 

स्वच्छ ग्राम पंचायतों में  मुख्यमंत्री का स्वागत 

मुख्यमंत्री ने स्वचछता में अव्वल रहने वाली पंचायतों को भी सम्मानित किया, जिनमें ढोरका को दो लाख रुपए, धानावास, दौलताबाद और चूहड़पुर पंचायतों को एक-एक लाख रुपए की राशि के चैक भेंट किए। इसी कडी में सामुदायिक शौचालय के रख-रखाव व स्वच्छता के लिए सरमथला ग्राम पंचायत को दस हजार रुपए का चेक भेंट किया गया। इस अवसर पर निफटम के कुलपति डा. अजीत कुमार तथा निकोन इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री काजू निनोमिया ने भी संबोधित किया।
ये रहे उपस्थित
इस मौके पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, पंचायती राज विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती नवराज संधू, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेन्द्र सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसरंचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री सुधीर राजपाल, राष्ट्रपति भवन सचिवालय के निदेशक एन.के. सुंधाशु, एनबीसीसी मुख्य प्रबंध निदेशक डा. प्रफुल नायक, एनएसडीसी के सीओओ श्री जयंत कृष्णा, मंडलायुक्त डा. डी. सुरेश, पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरवार, अतिरिक्त उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह, भाजपा के जिला प्रधान श्री भूपेन्द्र चौहान, जिला महामंत्री मनोज शर्मा व अनिल गंडास, भाजपा की महिला जिला अध्यक्ष श्रीमती बबीता करहाना सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

पंचगांव में भी ग्रामीणों से रूबरू हुए मुख्यमंत्री

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कुण्डली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस से होकर गुरुग्राम जिला के गांव पंचगांव में भी ग्रामीणों से रूबरू हुए। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए उनका हाल-चाल जाना। ग्रामीण भी मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर फूले नहीं समाए और उनकी सादगी व बातचीत की शैली से बेहद प्रभावित नजर आए।

You cannot copy content of this page