वार्ड 10 के श्री राम सोसायटी के प्रधान पंकज पाठक का अथक प्रयास : 5 गलियों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू

Font Size

सीएम विंडो के हस्तक्षेप से निगम के अधिकारियों का सोसायटी में दौरा

अधिकारियों ने गलियों की पैमाइश की और एस्टीमेट शीघ्र स्वीकृत होने के आसार

70 प्रतिशत काम पूरा होने का किया था दावा लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर

स्ट्रीट लाइटें भी ठीक करवाने की मांग पर होगा अमल

वार्ड 10 के श्री राम सोसायटी के प्रधान पंकज पाठक का अथक प्रयास : 5 गलियों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू 2गुरुग्राम : वार्ड 10 के श्री राम सोसायटी के प्रधान पंकज पाठक के अथक प्रयास से लक्ष्मण विहार की 188,189,190,191,192 गलियों के निवासियों का जीवन स्तर शीघ्र ही सुधारने वाला है। सीएम विंडो के हस्तक्षेप के बाद लंबित मांग पर निगम का अमला सक्रिय हुआ। नगर निगम के अधिकारियों की ओर से सभी पांच गलियों के निर्माण के लिए आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर की गई। गलियों की पैमाइश कर ली गयी और उम्मीद है कि इनके एस्टीमेट को भी शीघ्र स्वीकृति मिलेगी।

लक्ष्मण विहार के श्री राम सोसायटी के दिन अब बहुरने वाले हैं। यहां की लावारिश पड़ी पांच गलियों के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है। मजे की बात यह है कि इस सोसायटी की गलियों के निर्माण को लेकर गुरुग्राम नगर निगम की वेबसाइट पर गलत जानकारी अंकित की गई थी। आश्चर्यजनक रूप से निगम ने इन गलियों के निर्माण का 70 प्रतिशत काम पूरा हुआ दिखाया गया था जबकि हकीकत इससे कोसों दूर थी।वार्ड 10 के श्री राम सोसायटी के प्रधान पंकज पाठक का अथक प्रयास : 5 गलियों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू 3

कहा जाता है कि एक जागरूक नागरिक समाज ही नहीं देश में बड़ा बदलाव ला सकता है। और यह वास्तव में कर दिखाया वार्ड नं. 10 लक्षण विहार स्थित श्री राम सोसायटी के प्रधान पंकज पाठक ने। पंकज पाठक ने बताया कि उसकी कोशिश हमेशा किसी भी जन समस्या को सकारात्मक व सहयोगात्मक तरीके से हल करने की रहती है। उन्होंने कहा कि हम किसी की शिकायत किये विना ही राह को आसान बनाना चाहते हैं। इसलिए इन गलियों की बदहाली दूर करने के मामले में भी इसी सोच पर चल कर कामयावी मिलने की उम्मीद जगी।वार्ड 10 के श्री राम सोसायटी के प्रधान पंकज पाठक का अथक प्रयास : 5 गलियों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू 4

पंकज पाठक के अनुसार उन्होंने गलियों के निर्माण को लेकर पहले गुरुग्राम नगर निगम के संबंधित अधिकारियों से सम्पर्क साधा लेकिन आश्चर्यजनक रूप से निगम की वेबसाइट पर गलियों के निर्माण का 70 प्रतिशत काम पूरा हुआ अंकित था। निगम की वेबसाइट पर इस गलत सूचना को देख कर थोड़ी निराशा हुई लेकिन हमने इस संबंध में निगम आयुक्त को ईमेल कर गलियों की वर्तमान स्थितियों का वेरिफिकेशन कराने का आग्रह किया। कई बार पत्राचार किया। अंततः हमने सीएम विंडो पर भी इसी सुझाव के साथ मामले की जानकारी दी और सभी 5 गलियों के निर्माण वास्तविकता को दर्शाते हुए वेरिफिकेशन का सुझाव दिया। सीएम विंडो से हमे मदद मिली और तत्काल कार्रवाई होने लगी। परिणाम अब सामने है कि इसके लिए नगर निगम की टीम ने कालोनी की उन सभी गलियों की सोमवार को पैमाईश की जिनका निर्माण अब तक किन्हीं कारणों से नहीं हो पाया था. अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए एस्टीमेट तैयार कर आवश्यक कार्यवाही के बाद निर्माण शुरू कर दिया जायेगा।वार्ड 10 के श्री राम सोसायटी के प्रधान पंकज पाठक का अथक प्रयास : 5 गलियों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू 5
उन्होने बताया कि पिछले पाँच सालों में उनके प्रयासों व मांग पर ही कालोनी में पानी व सीवर की मुकम्मल व्यवस्था हुई थी। साथ ही इन गलियों के निर्माण की दृष्टि से मुआयना करने के लिए निगम के कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह ने अपनी टीम के साथ दौरा किया था. उनके आदेश पर ही अब इंजीनियरिंग विभाग की टीम ने लक्ष्मण विहार की उन सभी गलियों की पैमाईश की जिनका निर्माण नहीं हो पाया था. धरातल पर आकर अधिकारी भी इस बात से सहमत थे कि काम नहीं हुआ था और जानकारी गलत दी गयी थी।।

श्री राम सॉसायटी की जनता की माँग पर इन गलियों में निगम की ओर से पानी व सीवर लाइने डाल दी गयीं थी ! नगर निगम के अधिकारियों ने यहां गलियों के निर्माण का वायदा भी किया था लेकिन यह अभी तक पूरा नहीं हुआ है। अब प्रक्रिया शुरू हो गयी है। योजना के अनुसार गलियों में पानी व सीवर की लाइने डालने के साथ साथ सड़क निर्माण का प्रस्ताव था जो लंबित था।

उनका कहना है कि सीएम विंडो के हस्तक्षेप से अब इस कालोनी की बची सभी गलियों का रोड का निर्माण का काम भी शीघ्र शुरू किया जाएगा। उन्होंने आश्वस्त किया है कि शीघ्र ही एस्टिमेट तैयार कर कालोनी के बाकी बचे विकास कार्य भी करावाए जाएंगे।

पंकज पाठक बताते हैं कि यहाँ लोगों को जल जमाव की समस्या से जूझना पड़ रहा है। इस संबंध में भी नगर निगम प्रशासन को उनकी ओर से बारंबार पत्र लिख कर एवं व्यक्तिगत रूप से भी अधिकारियों से मिल कर सूचित किया गया है और अब संभावना है कि इसका भी निदान हो जाएगा.

पिछले दिनों निगम के कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह के साथ अधिकारियों की टीम ने सोसायटी के प्राधान पंकज पाठक की उपस्थिति में अधिकतर गलियों का दौरा किया था.

कुछ गलियों के निर्माण का एस्टिमेट पहले भी तैयार किया गया था लेकिन तकनीकि कारणों से इनका निर्माण नहीं कराया जा सका था. अब नए सिरे से कार्यकारी अभियंता के समक्ष सारी वस्तुस्थिति रखी गई है । उन्होंने इस पर काम शुरू कर दिया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही ये सारे काम पूरे किए जा सकेंगे जिससे यहां के निवासियों को सुविधा होगी।

उल्लेखनीय है कि लक्ष्मण विहार के श्री राम सोसायटी की गली नंबर 188,189,189,190,191की कच्ची सड़कों और रोशनी के खराब हालत को लेकर पत्राचार किया गया था। पत्र में निगम के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा गया था कि यहाँ 150 परिवार रहते हैं और अभी तक सड़क की सुविधा नहीं है। कच्ची सड़कों से बहुत परेशानी हो रही है ! पांच साल से ऊपर हो गए हैं अभी तक प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है !

हमारे इलाके की सड़कों को लंबे समय तक मरम्मत नहीं किया गया है। हर जगह सड़कों पर गड्ढ़े हैं। बरसात के मौसम में सड़क की स्थिति सबसे खराब हो जाती है। सड़क दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। रात में लोग कभी-कभी ठोकर खाकर गिर जाते हैं । इसके अलावा, इन गड्ढे में मच्छरों का प्रजनन भी तेज गति से होता हैं जो स्थानीय इलाके में मच्छरों के फैलने का कारण बन गया है।

इसके अलावा इलाके में ज्यादातर स्ट्रीट लाइट्स ठीक नहीं हैं। केवल कुछ स्ट्रीट लाइट काम कर रहे हैं। शाम के समय में चेन छीनने की लगातार घटनाएं होती हैं। विशेष रूप से महिलाओं को अंधेरे में अपने घरों से बाहर निकलने में भय रहता है। अपराधी अंधेरे का लाभ उठाते हैं और भाग जाते हैं।

पंकज पाठक के पत्र पर सीएम विंडो ने तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया और अब निगम के अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि शीघ्र ही गलियों का निर्माण और उसके स्ट्रीट लाइटें ठीक करवाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

 

You cannot copy content of this page