विधायक उमेश अग्रवाल ने किया तीज मेला का उद्घाटन : लेज़रवैली ग्राउंड पर हर ओर बिखरी तीज़ महोत्सव की छटा

Font Size

गुरुग्राम। हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन महिला शाखा के तत्वावधान में चार दिवसीय तीज महोत्सव वीरवार को पूरी भव्यता के साथ शुरू हो गया। तीज महोत्सव का उद्घाटन विधायक एवं हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष उमेश अग्रवाल ने किया। उनके साथ उनकी धर्मपत्नी एवं तीज महोत्सव की मुख्य संयोजक महासम्मेलन की प्रदेश महासचिव श्रीमती अनीता अग्रवाल भी अपनी पूरी टीम के साथ मौजूद रहीं।

सेक्टर 29 लेजरवैली के विशाल ग्राउंड में मेले की अलौकिक छटा देखते ही बनती है। हजारों लोग परिजनों के साथ मेले में शिरकत कर तीजोत्सव का आनंद उठाया। महिलाएं, बच्चों, पुरुषों आदि मौके पर आयोजित जहां विभिन्न प्रतियोगतिओं में भाग लेकर प्रसन्नचित्त नज़र आए वहीं, मेला परिसर में लगे दो सौ से अधिक स्टॉलों पर विभिन्न उत्पादों की खरीदारी भी की। इसके अलावा, लोगों ने नि:शुल्क मेहंदी लगवाने, टैटू बनवाने, बाइस्कोप व पंतगबाजी के साथ ही विभिन्न प्रकार के झूले आदि का भी भरपूर आनंद उठाया।

मेले में पहले दिन आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में छोटे-छोटे बच्चे बड़े संदेश के साथ मनोहारी वेशभूषा में मंच पर पहुंचे, जिन्हें देख लोगों ने तालियां बजाकर उऩकी हौसलाआफ़जाई की। सेक्टर 12 के सिंघा चौक स्थित श्रीश्याम स्कूल के बच्चे 6वीं कक्षा का ल्क्ष्य जहां चंद्रयान बना था वहीं, दूसरी कक्षा का वरूण वासुदेव के रूप में प्रस्तुत हुआ। एलकेजी की आद्या अग्रवाल ने पृथ्वी का रूप बना पर्यावरण रक्षा का संदेश दिया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने वेस्ट मैटेरियल से विभिन्न प्रकार के सामान बनाए।विधायक उमेश अग्रवाल ने किया तीज मेला का उद्घाटन : लेज़रवैली ग्राउंड पर हर ओर बिखरी तीज़ महोत्सव की छटा 2

मेले में जहां बड़ी संख्या में महिलाओं ने मेहंदी लगवाई वहीं ज्यादातर बच्चों ने आकर्षक टैटू बनवाए। इस दौरान क्या बच्चे, क्या जवान सभी ने बाइस्कोप से आंख लगाकर देखने का मौका नहीं जाने दिया।

तीज महोत्सव का आनंद लेने आए शहर के विभिन्न इलाकों से आई महिलाएं एक के बाद एक शॉपिंग काउंटर की जानकारी लेती और खरीददारी करती दिखाई दी। महिलाओं का सबसे अधिक आकर्षण झूले ही रहे। महिलाएं अलग-अलग झूलों का आनंद लेती दिखाई दी। मेला परिसर में दिल्ली के सिकंदर झूले वाला द्वारा विभिन्न प्रकार के झूले लगाए गए हैं। झूले वाला सिकंदर के अनुसार उन्होंने तीज महोत्सव के लिए एक ज्वाइंट व्हील झूला, एक कोलम्बस झूला, बच्चों के लिए पानी बोर्ड, कटर पिलर, दो मिक्की माउस, एक ट्रेन व धूम गाड़ी लगाई गई है। बच्चों का आकर्षण पानी बोर्ड में चलने वाली नाव और मेंढक की तरह उछलने वाले कटर पिलर में ज्यादा दिखाई दिया।विधायक उमेश अग्रवाल ने किया तीज मेला का उद्घाटन : लेज़रवैली ग्राउंड पर हर ओर बिखरी तीज़ महोत्सव की छटा 3

सिकंदर के अनुसार ऊपर नीचे चलने वाले ज्वाइंट व्हील झूले में 16 चेयर लगी हैं। इस झूले में एक साथ 64 लोग झूला झूल सकते हैं। कोलंबस झूले में 12 सीट हैं जिसमें 25 से 30 लोग एक साथ झूल सकते हैं। उन्होंने बताया कि पानी बोर्ड में 2 फीट तक का पानी भरा गया है जिसमें नाव चल रही है।

इस दौरान विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थों जैसे, जलजीरा, बूंदी जलजीरा, मैगो-बनाना-ऑरेंज-मिल्क शेक, अन्नानास, मौसम्मी के साथ मुबंई का प्रसिद्ध कांजीवड़ा का लुत्फ उठाया।

मेला उद्घाटन के अवसर पर महासम्मेलन की जिला अध्यक्ष शारदा लाहौरिया, कार्यकारी जिला अध्यक्ष पुष्पा गोयल, रितु महेश्वरी, दया गुप्ता, सरोज यादव, मीनाक्षी गुप्ता, मीना गर्ग, मीनू अग्रवाल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष हंसराज कसाना व महेंद्र यादव, जैन समाज सेक्टर 14 के अध्यक्ष रवींद्र जैन सहित शहर के सैकड़ो गण्यमान्य उपस्थित थे।

नेत्र, डेंटल के साथ ही महिलाओं में बेस्ट कैंसर को लेकर मेमोग्राफी जांचविधायक उमेश अग्रवाल ने किया तीज मेला का उद्घाटन : लेज़रवैली ग्राउंड पर हर ओर बिखरी तीज़ महोत्सव की छटा 4

तीज महोत्सव के दौरान मेले परिसर एक प्रकार से हेल्थ सेंटर बन गया है। यहां हेल्थ कैंप में लोगों की भारी भीड़ रही। खासकर बड़ी संख्या में महिलाओं ने स्वास्थ्य की जांच कराई। इस दौरान महिलाओं में बेस्ट कैंसर की जांच के लिए रोटरी क्लब की तरफ से मेमोग्राफी वैन मौजूद थी।

मेले में बेस्ट कैंसर को लेकर जागरूकता के संदेश के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाओं की मेमोग्रापी की गई। 40 साल से उपर और 60 साल के नीचे की उम्र की महिलाओं में बेस्ट कैंसर होने का खतरा रहता है। प्रशिक्षित टेक्नीशियनों द्वारा मेमोग्राफी की जांच की गई। मेला आयोजकों का कहना है कि मेले में चार दिनों तक मेमोग्राफी की जांच होगी और ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इसका लाभ उठाएं।

इसके अलावा मेले में लगे आंखों की निशुल्क जांच भी की गई। बड़ी संख्या में महिलाओं-बच्चों और पुरुषों ने आंखें की जांच कराई। इस दौरान डेंटल केयर के तहत दातों की जांच के साथ अनुभवी डॉक्टरों ने उचित परामर्श दिया।

You cannot copy content of this page