पटौदी एसडीजेएम की पहल : पौधा रोपण करके छात्रों संग मनाया अपना जन्म दिवस

Font Size

कक्षा छठी में सकारात्मक सोच के साथ तय करे लक्ष्य

जीवन में सकारात्मक सोच से ही मिलती है कामयाबी

गुरुग्राम, 12 जुलाई- गुरुग्राम जिला के पटौदी के सब डिवीजनल ज्यूडिशयल मजिस्ट्रेट प्रतीत सिंह ढोंचक ने पहल करते हुए शुक्रवार को अपने जन्म दिवस के मौके पर पौधा रोपण करके छात्रों के संग जन्म दिवस को यादगार बनाया। उन्होंने पटौदी क्षेत्र के हेलीमंडी स्थित सरकारी मिडिल स्कूल में स्थानीय इको अवेयरनेस सोसायटी के तत्वाधान में पौधा रोपण किया और छात्रों को भी प्रेरित किया। इससे पहले मजिस्ट्रेट प्रतीत सिंह ढोंचक ने स्कूल में ही सर

स्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर आशिर्वाद लिया।
इस मौके पर उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबांधित करते हुए कहा कि, छात्र चाहे पहली लाइन में या अंतिम लाइन में बैठने वाला हो, सभी को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते हुए जीवन में अपना लक्ष्य तय करना चाहिये।सकारात्मक सोच से ही जीवन में कामयाबी मिलती है।

उन्होंने कहा कि अपने माता-पिता और गुरुजनों का हमेशा आदर करें, इनके मार्गदर्शन और दी गई शिक्षा का जीवन में विशेष महत्व और योगदान रहता है। सभी माता-पिता और गुरुजन यही चाहते हैं कि, बच्चे जीवन में उत्तरोत्तर तरक्की करते रहें। इस मौके पर स्कूल के मुख्याध्यापक सुुशील कुमार, इको अवेयरनेस सोसायटी हेलीमंडी की अध्यक्षा कुसुम अग्रवाल, डा त्रिलोक गुप्ता, हेलीमंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव, नवीन मित्तल,सन्नी बंसल, नेपाल सिंह,बंटी, निशा,बीना, पुष्पा, डा नीरज चौहान, ऊषा, सतपाल, राजन सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

मजिस्ट्रेट प्रतीत सिंह ढोंचक की अगुवाई में छात्रों सहित इको अवेयरनेस सोसायटी के सदस्यों ने मेजबान स्कूल परिसर में बड़, पीपल, नीम, अर्जुन, सरस के पौधे लगाये।

इस मौके पर इको अवेयरनेस सोसायटी हेलीमंडी की अध्यक्षा कुसुम अग्रवाल ने मजिस्ट्रेट ढोंचक को सभी की तरफ से शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, हमें जीवन में कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल भी करनी चाहिये। उन्होंने कहा कि, छात्र वर्ग पौधा रोपण, जल सरंक्षण, पर्यावरण, पॉलिथीन के इस्तेमाल नहीं करने जैसे अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर समाज में जागरूकता लाने की क्षमता रखते हैं। स्वच्छ भारत अभियान को भी छात्र आंदोलन का रूप दे सकते हैं। छात्र अपने स्कूल, घर और गांव को भी साफ-सुथरा और पॉलिथीन मुक्त बनाने में सहयोग करें।

You cannot copy content of this page