हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर विजन डॉक्यूमेंट 2019-24 पर भजपा की पहली बैठक, कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ की अध्यक्षता में 27 समूहों का गठन

Font Size

सोशल मीडिया के माध्यम से लेंगे लोगों के सुझाव

लोगों से संपर्क करने का कार्यक्रम 1 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा

गुरुग्राम । हरियाणा में संभावित विधान सभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी चुनाव में जाने से पूर्व ही प्रदेश के विकास के लिए एक अपना इलेक्शन मेनिफेस्टो तैयार करना चाहती है।इस दृष्टि से हरियाणा लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में आज विजन डॉक्यूमेंट 2019 पर विचार करने के लिए 9 सदस्यीय समिति की पहली बैठक प्रदेश के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड की अध्यक्षता में हुई।इस बैठक में हिसार से लोकसभा सांसद बृजेंद्र सिंह , प्रदेश के परिवहन मंत्री कृष्ण पवार ,मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, विधायक रणबीर गंगवा ,खादी ग्राम उद्योग चेयरमैन गार्गी कक्कड़, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मीरा तोमर, भाजपा प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेद पाल, डीसीआईओ रामचंद्र जांगड़ा मौजूद थे।

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर विजन डॉक्यूमेंट 2019-24 पर भजपा की पहली बैठक, कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ की अध्यक्षता में 27 समूहों का गठन 2

बैठक के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में समिति के अध्यक्ष व कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड ने कहा की विजन डॉक्यूमेंट 2019 में हरियाणा के प्रत्येक जनमानस की भावना और आकांक्षाओं को समाहित कर एक संकल्प पत्र तैयार करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा भाजपा के 2014 के संकल्प पत्र को लगभग पूरा करने के पश्चात हरियाणा की जनता से सरकार द्वारा चलाई गई समस्त योजनाओं और उसके क्रियान्वयन के विषय में भी चर्चा की जाएगी। विजन डॉक्यूमेंट 2019 में लिए समाज के प्रत्येक वर्ग से *मेरे सपनों का हरियाणा* *2019-24* पर सुझाव शामिल किया जाएगा।आज की बैठक में जिन समूहों का गठन किया है उनका उद्देश्य तीन प्रकार के साधन द्वारा लोगों के सुझाव एकत्रित करना होगा। इनमें सोशल मीडिया व्हाट्सएप, टि्वटर और मेल आईडी द्वारा संदेश व्यक्तिगत रूप से संकलित किये जायेंगे। समूह के विशेषज्ञ समस्त बुद्धिजीवियों व आम लोगों से व्यक्तिगत चर्चा भी करेंगे। तीसरा और अहम तरीका रथ यात्रा द्वारा विभिन्न समूह के संपर्क में रहने वाले जनमानस के सुझाव और आकांक्षाओं को पत्र द्वारा संग्रहित करने का अपनाया जाएगा। आज की बैठक में 27 प्रकार के व्यवसाय का चयन किया गया है जिनसे जुड़े लोगों से समिति के विशेषज्ञ बात करेंगे।
व्यवसाय
1-किसान
2-श्रमिक
3-दस्तकार
4-उद्योग
5-व्यापार
6-सर्विस
7-सरकारी कर्मचारी सेवाये –
8-शिक्षा
9-कौशल विकास
10-स्वस्थ
11-उर्जा
12-जल
13- परिवहन
14-आवास जनानकीय
15- महिला एंव बाल विकास
16- सीनियर सीटीजन
17 – युवा अभिरुचि
18- सांस्कृतिक मामले
19- सेवा संस्थाये
20- खेल खिलाड़ी सामाजिक समूह21-अनुसूचित जाति वर्ग
22-पिछड़ा वर्ग स्थानीय स्वशासन23-नगरीय प्रबंधन ( पालिका, परिषद, निगम )
24-ग्राम पंचायते, पंचायत समिति जिला परिषदे25-सुराज26- सामाजिक सुरक्षा
27- पूर्व सैनिक, सुरक्षा कर्मीबैठक में यह तय किया गया कि कृषि और कृषक के विषय को ओम प्रकाश धनखड , वेद पाल और रणवीर गंगवार, श्रमिकों के विषय को कृष्ण लाल पंवार रणवीर गंगवार और रामचंद्र जांगड़ा, अनुसूचित जाति के विषय को कृष्ण लाल पवार रणबीर गंगवा रामचंद्र जांगड़ा, दस्तकार /पिछड़ा वर्ग कौशल विकास को रामचंद्र जांगड़ा और रणबीर गंगवा, शिक्षा एवं बुद्धिजीवी वर्ग ओम प्रकाश धनखड़ बृजेंद्र सिंह रामचंद्र जांगड़ा ,युवा एवं खेल बृजेंद्र सिंह, वेद पाल और कृष्ण पवार, पंचायत का विषय है ओम प्रकाश धनखड और कृष्ण लाल पवार और रामचंद्र जांगड़ा, शहरी विकास का विषय राजीव जैन और मीरा तोमर, उद्योग व्यापार व वाणिज्य का विषय मीरा तोमर और राजीव जैन, सेवा क्षेत्र का विषय सांसद बृजेंद्र सिंह, गार्गी कक्कड़, दिव्यांग लोगों का विषय रामचंद्र जांगड़ा, सुरक्षा सेवाएं ओम प्रकाश धनखड़, वरिष्ठ नागरिक रणवीर गंगवा और गार्गी कक्कड़, महिला एवं बाल विकास राजीव जैन और गार्गी कक्कड़, एनजीओ और समाजसेवी संस्थाएं वेद पाल और मीरा तोमर, सांस्कृतिक विषय रामचंद्र जांगड़ा और गार्गी कक्कड़, परिवहन एवं सड़क कृष्ण लाल पंवार राजीव जैन और बृजेंद्र सिंह , सरकारी कर्मचारी का विषय कृष्ण लाल पंवार और बृजेंद्र सिंह, स्वास्थ्य का विषय राजीव जैन, मीरा तोमर और गार्गी कक्कड़, आवास का विषय मीरा तोमर और बृजेंद्र सिंह, ऊर्जा का विषय ओम प्रकाश धनखड़ , कृष्ण लाल पंवार और राजीव जैन , गुड गवर्नेंस का विषय बृजेंद्र सिंह और जल संसाधन का विषय ओम प्रकाश धनखड़ देखेंगे।प्रदेश के अलग अलग क्षेत्रो के लोगों से संपर्क करने का यह कार्यक्रम 1 अगस्त से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगा। आज की बैठक में भाजपा जिला उपाध्यक्ष हंसराज कसाना, हरबीर अधाना , मीडिया प्रभारी प्रवीण चंद्रा वशिष्ठ,सह मीडिया प्रभारी जितेन्द्र सिंह चौहान, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page