दिल्ली से गुरुग्राम होकर राजस्थान जाने वाली रैपिड ट्रांजिट रेल लाइन 106 किमी लम्बी होगी

Font Size

सराय काले खां से लेकर हरियाणा के गुरुग्राम और शाहजहांपुर-निमराना-बहरोर तक जायेगी लाइन 

नेशनल हाईवे के साथ साथ 16 स्टेशन बनेंगे, काम में तेजी लाने के संकेत  

मुख्य सचिव ने की प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा 

चंडीगढ़ :  हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी ने आज यहां प्रदेश में रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के द्वारा लागू की जाने वाली रेल नेटवर्क परियोजनाओं की समीक्षा की तथा इन परियोजनाओं के लिए चल रही प्रक्रियाओं में तेजी में लाने के निर्देश दिये ताकि लोगों को आवागमन में सुविधा हो सके।

बैठक मेें श्री ढेसी को बताया गया कि दिल्ली के सराय काले खां से लेकर हरियाणा के गुरुग्राम और आगे शाहजहांपुर-निमराना-बहरोर तक ट्रांजिट सिस्टम निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इस परियोजना में दिल्ली से बावल के बीच सराय काले खां, जोर बाग, मुनिरका, एयरोसिटी, उद्योग विहार, सेक्टर 17, राजीव चौक, खेडक़ीदौला, मानेसर, पचगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेड़ा, एमबीआइआर, रेवाड़ी, बावल एवं एनएनबी स्टेशन बनाए जाएंगे। रूट की लंबाई 106 किलोमीटर होगी। इसमें से हरियाणा का हिस्सा 81.86 किलोमीटर होगा।

बैठक मेें बताया गया कि बड़े पैमाने पर इस परिवहन परियोजना से गुरुग्राम में विशेष रूप से और दक्षिण हरियाणा में विकास और निवेश को एक नई गति मिलेगी। आरआरटीएस परियोजना के लिए अलाईनमेंट गुरुग्राम में पुरानी दिल्ली रोड पर से एलिवेटिड होकर लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक से सिग्नेचर टॉवर चौक तक जाएगा और फिर एनएच-48 के साथ राजीव चौक तक जाएगा। तत्पश्चात, अलाइनमेंट खेरकी दौला से आगे भूमिगत हो जाता है जहाँ यह आई एम टी मानेसर तक जमीन के ऊपर होगा। यह अलाईनमेंट राजस्थान में प्रवेश करने से पहले एनएच के साथ धारूहेड़ा, रेवाड़ी और बावल तक जाएगा।

बैठक में बताया गया कि इस परियोजना के लिए नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया से अनुमति प्राप्त कर ली गई है।इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम द्वारा गुरुग्राम में कार्यालय स्थापित किया जा रहा है। बैठक में उन्हें बताया गया कि इस रेल ट्रांजिट सिस्टम के प्रदेश में निर्माण कार्य को जल्द ही शुरू किया जायेगा।

बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  देवेन्द्र सिंह, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  टी.वी.एस.एन.प्रसाद, नगर एवं अभियोजना विभाग के प्रधान सचिव  अपूर्व कुमार सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक डी.सुरेश के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

यह खबर भी पढ़ें :  गुजरात राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्शन कमीशन से मांगा जवाब

 

गुजरात राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्शन कमीशन से मांगा जवाब

 

यह खबर भी पढ़ें :  घग्गर नदी पर पुल के निर्माण का मार्ग हुआ प्रशस्त : पंजाब सरकार ने दी अनुमति: https://thepublicworld.com/archives/46715

 

यह खबर भी पढ़ें :  कादीपुर में हत्या करने की नियत से गोली मारने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार: https://thepublicworld.com/archives/46713

 

यह खबर भी पढ़ें :  गुरुग्राम की एक कंपनी के खाते से फर्जी दस्तखत से 17 लाख 80 हजार अपने खाते में ट्रांसफर कर लिया , दो कर्मचारी गिराफ्तार: https://thepublicworld.com/archives/46710

You cannot copy content of this page